कटनी। कोतवाली थाना अंतर्गत नई बस्ती क्षेत्र से एक युवक को तीन युवकों द्वारा बंधक बनाने और मारपीट के मामले में पुलिस ने शिकायत की जांच के बाद आरोपितों के खिलाफ रास्ता रोकने और मारपीट का मामला दर्ज किया है। पुलिस ने यह कार्रवाई शिकायत में लगाए गए आरोपों और दिए गए बयानों के आधार पर की है। पुलिस ने बताया कि शुभम मिश्रा से रास्ता रोककर नई बस्ती क्षेत्र में रोहन निषाद व दो अन्य युवक ने मारपीट की। शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया गया है।

70 प्रतिशत रोजगार देना अनिवार्य

कटनी। मध्यप्रदेश के स्थाई निवासियों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा एमएसएमई विकास नीति-2017 में नया प्रावधान जोड़ा गया है। इस नीति के तहत प्रावधानित रियायतों एवं अन्य सुविधाओं का लाभ लेने वाली इकाइयों को उनके द्वारा उपलब्ध करवाए गए कुल रोजगार का 70 प्रतिशत रोजगार मध्यप्रदेश के स्थाई निवासियों को दिया जाना अनिवार्य होगा। मध्यप्रदेश एमएसएमई विकास नीति-2017 में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम श्रेणी के विनिर्माण उद्यमों को सहायता के लिए किए गए प्रावधानों को क्रियान्वित करने की दृष्टि से राज्य शासन द्वारा लागू मध्यप्रदेश एमएसएमई प्रोत्साहन योजना-2017 को इस आशय तक संशोधित माना जाएगा। प्रावधान 31 दिसम्बर, 2018 के बाद उत्पादन प्रारंभ करने वाली इकाइयों पर प्रभावी होगा।

बीएलओ व सुपरवाइजर की बैठक आज

कटनी। निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बताया कि भारत निर्वाचन आयोग एवं जिला निर्वाचन अधिकारी केवीएस चौधरी के निर्देशानुसार जिले में फोटो निर्वाचन नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इस संबंध में विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 93 मुड़वारा के समस्त बीएलओ, बीएलए और सुपरवाईजर की बैठक का आयोजन 12 जनवरी शनिवार को किया गया है। निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी ने मुड़वारा विधानसभा अन्तर्गत समस्त बीएलओ, बीएलए व सुपरवाईजर को निर्देशित किया है कि वे शनिवार 12 जनवरी को तहसील परिसर स्थित द्वारिका भवन में दोपहर 12 बजे से आयोजित बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें।

17 और 31 को आयोजित होंगे सामूहिक विवाह सम्मेलन

कटनी। कलेक्टर केवीएस चौधरी ने शासन द्वारा समूहिक विवाह, निकाह सम्मेलन के लिए निर्धारित कैलेण्डर की तिथियों 17 और 31 जनवरी को जनपद और निकाय स्तर पर सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने कहा कि जनपद और निकाय स्तर पर इन तिथियों पर विवाह योग्य पात्र जोड़े का पंजीयन अनुसार जनपद स्तर पर सम्मिलित आयोजन करें। राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह, निकाह योजना में मिलने वाली राशि में बढ़ोत्तरी कर 51 हजार रुपए की गई है। जिसमें 3 हजार रुपए आयोजन खर्च काटकर शेष 48 हजार रुपए की राशि वर-वधु के खाते में जमा की जाएगी। सामूहिक विवाह सम्मेलन में शामिल होने वाली कन्या, वर के लिए गरीबी रेखा और एपीएल का कोई बंधन नहीं है।

मीजल्स रुबेला से बचाव के लिए चलेगा टीकाकरण अभियान

कटनी। भारत सरकार द्वारा मीजल्स और रुबेला जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव के लिए 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों का एमआर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। अभियान में सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों में टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। बैठक में सुपोषण अभियान, दस्तक अभियान और मीजल्स रुबेला एमआर टीकाकरण पर चर्चा की गई।

प्रस्तावित रोड के लिए सीमांकन करने समिति गठित

कटनी। नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत चाण्डक चौक से जुहला बायपास तक बनने वाली उधास्तरीय सड़क के लिए पीडब्ल्यूडी की पुरानी सड़क सहित राजस्व रिकॉर्ड के अनुसार उपलब्ध शासकीय भूमि का चिन्हांकन कराया जाएगा। कलेक्टर केवीएस चौधरी की अध्यक्षता में नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत निर्मित होने वाली सड़कों की समीक्षा बैठक में लिया गया। कलेक्टर ने प्रस्तावित सड़क के सीमांकन और चिन्हांकन के लिए समिति भी गठित कर दी है। कलेक्टर ने सड़क निर्माण के पहले सीवर लाईन और विद्युत पोल, पेयजल की पाइप लाइन भी शिफ्ट करने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। राजस्व रिकॉर्ड के अनुसार उपलब्ध शासकीय भूमि पर सीमांकन के बाद सीवर लाइन, पाइपलाइन, शिफ्टिंग और प्रस्तावित सड़क का निर्माण कार्य किया जाएगा।