पिछले कई दिनों से कभी धूप तो कभी छांव, मूंग व उड़द के किसान परेशान

कटनी। नईदुनिया प्रतिनिधि

प्रकृति के खेल के आगे किसान भी बेबस हो गया है। मौसम के साथ नहीं देने के कारण किसानों को हर वर्ष फसलों के उत्पादन में घाटा ही सहना पड रहा है। खासकर गर्मी में मूंग व उड़द की फसल तो किसानों को मौसम के कारण ही घाटा दे जाती है।

इस बार कुछ ऐसा ही हो रहा है। किसानों ने बड़ी मेहनत गेहूं की फसल काटकर मूंग उडद की फसल बोई है। फसल बडी भी हो चुकी है और फसल लगभग तैयार है। लेकिन पिछले कई दिनों से मौसम की बेरूखी किसानों के लिए चिंता बनी हुई है। स्लीमनाबाद निवासी किसान खिलावन विश्वकर्मा ने बताया कि पिछले वर्ष भी इसी तरह का मौसम होने के कारण फसल पकने के बाद बारिश में खराब हो गई थी। इस बार भी मौसम की आंख मिचोली से फसल की गहाई हो पाना मुश्किल लग रहा है। उडद मूंग की फसल लगभग पककर तैयार है। एक सप्ताह में फसल कट जाएगी। लेकिन रोजाना हो रही बारिश के कारण भारी दिक्कतों का सामना करना पड रहा है। मूंग व उड़द की फसल गर्मी की होती है जिसके लिए धूप की आवश्यकता होती है। लेकिन इस समय जिस तरह से तेज हवाएं और पानी बरस रहा उससे काफी नुकसान हो चुका है। बची फसल को धूप नहीं मिल पा रही है जिससे फलियां पकने नहीं पा रही है। एक सप्ताह की धूप लगने पर पूरे फसल काटने लायक हो जाएगी, लेकिन कभी रात या कभी दिन में बारिश होने से फसल पूरी तरह तैयार नहीं हो पा रही है।

गुरुवार और बुधवार को पानी गिरने से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। शुक्रवार को बादल छाए रहने के कारण पानी गिरने की संभवना दिख रही है। जिससे फसल को नुकसान ही होने वाला है। लखापतेरी निवासी किसान विवेक पांडेय कहते हैं कि गर्मी में दस एकड़ में मूंग की फसल लगाई है, लेकिन पिछले वर्ष भी बारिश के कारण फसल से उतना मुनाफा नहीं हुआ जितना होना चाहिए। इस वर्ष भी मौसम खराब है प्री मानसून के कारण काफी नुकसान हो चुका है। यदि ऐसे मौसम में बना रहा तो उड़द मूंग की फसल किसानों को काटने नहीं मिल पाएगी। पिछले आसपास के गांव के लोगों को जानवरों अपनी फसल चरानी पड गई थी और लागत तक किसानों हाथ नहीं लगी थी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags