कटनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के कटनी शहर का नाम भले ही यहां की रेलवे की व्यवस्थाओं की वजह से जाना जाता हो लेकिन आज भी इसी जंक्शन से लगा एक ऐसा स्टेशन है जहां एक भी प्लेटफार्म नहीं है। अब बारिश में यात्री भीगेंगे। इस दिशा में कोई पहल दिखाई दे रही है। हालांकि कोरोना काल में यह स्टेशन अभी खाली है। फिर भी यहां से ट्रेने गुजरती हैं। टिकिट घर भी इस स्टेशन में बनाया गया है।

खुले आसमान के नीचे इंतजार

कटनी-बिलासपुर रेलखंड के न्यू कटनी जंक्शन में यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन बनाया गया है। लेकिन यहां यात्री खुले आसमान के नीचे ट्रेनों का इंतजार करते हैं और पटरी पार कर जोखिम उठाकर ट्रेन से सफर की शुरुआत करते है।

महिला यात्री रहती हैं परेशान

इस स्टेशन में अन्य यात्री सुविधाएं भी नहीं है। इससे सबसे अधिक समस्या महिला यात्रियों को यहां उठानी पड़ती है। सुविधाघर न होने के कारण वे शर्मिंदिगी का सामना करती हैं।

अधिकृत स्टॉप हैं

एनकेजे स्टेशन में रेलवे ने अधिकृतरूप से सिंगरौली से जबलपुर के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन का स्टॉपेज दे रखा है। इस ट्रेन में बड़ी संख्या में यात्री यहां से चढ़ते व उतरते हैं, लेकिन यात्रियों की सुविधा को लेकर अबतक पहल नहीं की गई है।

खड़ी हो जाती है अधिकांश ट्रेनें

एनकेजे स्टेशन में इस रूट में चलने वाली अधिकांश यात्री ट्रेनों का अघोषित स्टॉपेज होता है। एनकेजे से ट्रेन को मुड़वारा व साउथ स्टेशन पहुंचने में कई बार आधे से एक घंटे तक का समय लग जाता है। ऐसी स्थिति में यात्री यहां ट्रेन छोड़कर अन्य वाहनों में सवार हो जाते हैं।

पटरी पार कर चढ़ते हैं लोग

जिस स्थान पर स्टेशन बनाया गया है, वहां पर किसी भी प्रकार का प्लेटफार्म नहीं है। फुट ओवर ब्रिज होने के बाद भी अधिकतर लोग पटरी पार करके ही ट्रेनों में चढ़ते और उतरते हैं। इसके चलते लोगों की जान को खतरा बना रहता है। यहां पर कई बार लोग दुर्घटना का भी शिकार हो चुके हैं। इसके अलावा यात्रियों से जुड़ी अन्य सुविधाएं भी यहां पर नहीं है। मामले में रेलवे से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि रेवेन्यू के आधार पर स्टेशनों का विकास करवाया जाता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags