कटनी। नईदुनिया प्रतिनिधि

नगर पालिक निगम कटनी द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में भागीदारी कर नागरिकों को सर्वेक्षण के मापदण्डों से अवगत कराने के लिए विभिन्ना जागरूकता गतिविधियों को आयोजन किया जा रहा है। नोडल अधिकारी स्वच्छ भारत मिशन सुनील सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि निगम प्रशासन एवं उसकी सहयोगी संस्था द्वारा रोजाना नगर के विभिन्ना स्थलों में विभिन्ना जागरूकता गतिविधियों के माध्यम से स्वच्छता की अलख जगाई जा रही है। इसी क्रम में सहयोगी संस्था द्वारा शुक्रवार सुबह साधूराम स्कूल के छात्र-छात्राओं एवं स्कूल के स्टाफ व सहयोगी संस्था द्वारा जन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली के माध्यम से नागरिकों को अपने घरों के आसपास साफ सफाई रखने, कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क एवं शारीरिक दूरी का उपयोग करने, निर्धारित समय अंतराल में साबुन से हाथों को धुलने की समझाईश दी गई। सहयोगी संस्था के सदस्यों द्वारा नगर को साफ एवं स्वच्छ रखने में नागरिकों का सकारात्मक सहयोग प्राप्त करने के लिए डस्टबिन का उपयोग करने के बारे में विस्तृत जानकारी देकर घरों से निकलने वाले गीले सूखे एवं हानिकारक कचरे को अलग अलग डस्टबिन में रखने की समझाइश दी गई। साथ ही निगम के कचरा वाहनों में अलग-अलग ही देकर नगर की सफाई व्यवस्था में सहयोग प्रदान करने, पर्यावरण संरक्षण के लिए अमानक प्लास्टिक का उपयोग न कर कपडे के थैलों का उपयोग करने की सलाह देकर उपस्थित जनों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।

सुलभ शौचलयों में सफाई के बाद किया गया कीटनाशक दवा का छिड़काव

कटनी। नईदुनिया प्रतिनिधि

नगर की सार्वजनिक सडकों, नाले-नालियों, डस्टबिन, डिवाईडरों की सफाई सहित डोर टू डोर कचरा संग्रहण के माध्यम से नगर को साफ एवं स्वच्छ रखने के प्रयास किये जा रहे हैं।

शुक्रवार को बरगवां स्कूल सहित वंशस्वरूप वार्ड में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी संजय सोनी ने बताया कि सफाई अभियान के तहत स्वच्छता दूतों के माध्यम से शुक्रवार सुबह मदन मोहन चौबे वार्ड स्थित शासकीय प्राथमिक माध्यमिक शाला बरगवां परिसर में छात्रों की सुविधा के लिए मैदान की सफाई, खरपतवार की कटाई एवं छिलाई के कार्य सहित साधूराम स्कूल परिसर की सफाई कराकर कचर उठवाया गया। वंशस्वरूप वार्ड में अभियान चलाकर स्वच्छता दूतों के माध्यम से वार्ड की मुख्य एवं अन्य सडकों, चंदी की दफाई, गढडा टोला, बीएसएनएल आफिस, नेंनसी स्कूल, द्वारका सिटी गेट के पास के नाले नालियों की सफाई कराई गई। इसके अलावा मुख्य मार्गो के किनारे की घांस एवं खरपतवार की छिलाई का कार्य कराया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local