कटनी(नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगर निगम कटनी में अध्यक्ष का चुनाव अब 8 अगस्त को हुआ। अध्यक्ष पद के लिए अब दावेदारों के बीच विजयराघवगढ़ विधायक संजय पाठक के परिवार के मनीष पाठक को नगरनिगम में जीत हासिल हुई। इससे पहले भी जिला पंचायत अध्यक्ष, जिले के की पांच जनपदों में जनपद अध्यक्ष और नगरपरिषदों में भाजपा के परचम को लहराने में विजयराघवगढ़ विधायक संजय पाठक का नाम जोर-शोर से चर्चा में आया था। अब नगरनिगम अध्यक्ष पर भी उनके पारिवारिक सदस्य ने जीत हासिल कर ली।

एक और पार्षद ने ठोंकी दावेदारीः नगर निगम अध्यक्ष के लिए राजनीतिक हल्कों में अब तक तीन नामों की चर्चाएं थीं। इनके पहले अध्यक्ष पद के लिए पूर्व अध्यक्ष संतोष शुक्ला एवं मनीष पाठक का नाम चल रहा था। इसके अलावा जयनारायण निषाद व मथुरा तिवारी के नाम भी सामने आ रहे थे।

नगर परिषद के बाद नगर निगम में भी भाजपा ने अध्यक्ष पद पर कब्जा जमा लिया है। वहीं बाद में बीजेपी की ओर से प्रत्याशी बनाए गए पार्षद मनीष पाठक नगर निगम के अध्यक्ष बन गए। अध्यक्ष पद के चुनाव में भाजपा उम्मीदवार मनीष पाठक को 30 वोट मिले, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी संदीप राजाराम यादव को 15 मत मिले। अध्यक्ष पद के लिए 45 पार्षदों और एक महापौर पद का वोट मिलाकर 46 मत थे। इसमें एक मत रिजेक्ट हो गया है।

बतादें की भाजपा ने रायशुमारी कर एक नाम पर सहमति बनाकर मनीष पाठक को अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार बनाया था, वहीं कांग्रेस में पहले दो पार्षदों में अध्यक्ष पद के लिए फार्म लिया था। जिसमें संदीप राजराम यादव और मौसूफ अहमद का नाम था। बाद में मौसूफ अहमद ने अपना फार्म वापस ले लिया था। वहीं भाजपा में रायशुमारी के बाद मनीष पाठक के नाम पर सहमति बन गई। सुबह अध्यक्ष पद के लिए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की ओर से मनीष पाठक का नाम प्रत्याशी के रुप में घोषित किया गया।

नगरनिगम की अपील समिति का चुनावः अपील समिति का भी चुनाव किया गया। इसमें स्थान पाने के लिए पार्षदों द्वारा प्रयास किए जा रहे थे। 45 पार्षदों में सर्वाधिक 27 भाजपा के हैं, 15 पार्षद कांग्रेस वंतीन निर्दलीय हैं। एमआईसी में दस सदस्यों का चयन होना था। अपील समिति में चार सदस्यों का चयन पार्षदों की सहमति से किया जाता है। यदि संभावित नामों पर सहमति नहीं बनी है तब वोटिंग से चयन किया । अपील समिति की पदेन अध्यक्ष भी महापौर रही। अपील समिति नगर निगम में इस समिति के पास काफी पावर होते हैं। जानकारी के अनुसार इस समिति को निगमायुक्त के आदेश को वीटो करने का भी अधिकार रहता है।वहीं नगर निगम अपील समिति के चुनाव हेतु 6 फार्म प्राप्त हुए सभी फॉर्म विधिमान्य होने से स्वीकृत किये गए। इनमें मथुरा तिवारी, सुरेंद्र गुप्ता, श्याम पंजवानी, वंदना राजकिशोर यादव, फॅमिदा आफताब व रमेश सोनी का नाम आया था। इसमें नाम वापसी का समय 4.15 मिनिट था। इसमें रमेश सोनी जी ने अपना नाम निर्देशन पत्र लिया वापस। मतपेटी की गई सील।इसके बाद चुनाव प्रक्रिया शुरू की गई। इसमें नगर निगम अपील समिति के चुनाव के लिए मथुरा तिवारी, सुरेंद्र गुप्ता, श्याम पंजवानी ,फॅमिदा आफताब को चुना गया।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close