कटनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। त्रिस्तीय पंचायत चुनाव का पहले चरण में शनिवार को मतदान होगा। कटनी जिले के विजयराघवगढ और ढीमरखेडा ब्लाक में पहले चरण में मतदान होना है। जिसके लिए मतदान केंद्रों में मतदान दल पहुंच चुका है। विजयराघवगढ और ढीमरखेडा की पंचायतों में सुबह 7 बजे से 3 बजे मतदान कराया जाएगा। इसके बाद पंचायत और पंच के मतों की गिनती भी बूथ पर की जाएगी। वहीं जनपद और जिला पंचायत के लिए ब्लाक स्तर पर परिणामों की घोषणा होगी। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने शुक्रवार को ढीमरखेडा और विजयराघवगढ के मतदान केंद्रों का जायजा भी लिया। वहीं पुलिस प्रशासन भी मुस्तैदी से डटा रहा।

इससे पहले शुक्रवार को दिन और रात में चुनावी माहौल में सरगर्मी छायी रही। खासकर सामान्य पंचाचतों में ज्यादा दांव पेंच होने के कारण प्रत्याशी पूरी ताकत झोंकने में लगे रहे। युवा प्रत्याशियों के साथ उम्रदराज प्रत्याशियों के समर्थकों ने रातभार अपने उम्मीदवार के लिए लोगों से संपर्क साधा। कहीं-कहीं स्थितियां भी असमान्य हुई लेकिन ज्यादा गडबडी नहीं हो पाई। वहीं जिला पंचायत और जनपद के प्रत्याशियों ने अपने समर्थकों के साथ अपना माहौल बनाने के लिए भरसक प्रयास किए। गांवों के भीतर कई जगह-जगह अनैतिक गतिविधियों भी होते देखी गई।

जीत के लिए प्रत्याशियों अपनाए हथकंडे

पंचायत के उम्मीदवारों ने रात में हर वो प्रयास किया, जो वह कर सकता है। जीतने के लिए प्रत्याशियों ने एक बार फिर घर घर जाकर मतदाताओं से समर्थन मांगा। जानकारों के अनुसार पंचायत चुनाव में आखिरी रात और उससे पहले के दिन में समीकरण उलट जाते है। इसलिए प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ दिनभर बैठके करते रहे। जहां-जहां जैसी जिसकों सूचना मिली उसी समय डेमेज कंट्रोल करने में लग गया।

रातभर गांव की सडकों की खाक झानते रहे प्रत्याशी

आखिरी रात में समीकरण नहीं बदलें इसके लिए पंचायत के प्रत्याशी पूरी ताकत से लगे रहे। रातभर गांव की सडकों और गलीचों में प्रत्याशी और उनके समर्थक घूमते रहे। जिसको जहां से जैसी सूचना मिली तुरंत समीकरण बनाने प्रत्याशी पहुंचे। रातभर कई अधिकांश पंचायतों में प्रलोभन देते भी प्रत्याशियों को देखा गया।

पुलिस की पेट्रोलिंग भी रातभर चली

पंचायत चुनाव की आखिरी रात कोई गडबडी नहीं हो इसके लिए रात भार पुलिस की पेट्रोलिंग चलती रही। अक्सर आखिरी रात में झगडे की नौबत बनती है और कई बार बडी घटनाएं हो चुकी है। इसलिए संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों में पुलिस अपनी नजर बनाए रहीं।

दो चरण और बाकी

तीन स्तर में कराए जा रहे पंचायत चुनाव में शनिवार को पहले चरण के लिए वोटिंग होगी। वहीं दूसरा चरण 1 जुलाई और तीसरा चरण 8 जुलाई को रीठी और बहोरीबंद में होगा। जिसके लिए तैयारी भी चल रही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close