बाकल (नईदुनिया न्यूज)। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्‌य एवं आजादी के 75वें वर्ष पूर्ण होने पर बहोरीबंद विकासखंड अंर्तगत ग्राम महगवां में मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के सदस्य हेमराज यादव द्वारा दीवार लेखन करके संदेश दिया जा रहा है एवं लोगों के घर घर जाकर तिरंगा भेंट करके उन्हे तिरंगा फहराने के नियम बताए जा रहे हैं। साथ ही हर घर में तिरंगा फहराने को प्रेरित किया।

......

भीम आर्मी ने घोषित किया जिला प्रवक्ता, जनपद अध्यक्ष ने दी शुभकामनाएं

बाकल (नईदुनिया न्यूज)। भीम आर्मी भारत एकता मिशन के तत्वावधान में सम्मान समारोह कार्यक्रम बहोरीबंद जनपद क्षेत्र के ग्राम हथियागढ़ में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण और तिलकवंदन कर की गई। कार्यक्रम में सर्वसम्मति से अनिल दीवान को भीम आर्मी का कटनी जिला प्रवक्ता घोषित किया गया। वहीं कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में बहोरीबंद जनपद अध्यक्ष लाल कमल बंसल एवं ओबीसी महासभा प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष राकेश सिंह लोधी,भीम आर्मी जिला अध्यक्ष चंद्रभान बौद्ध साथ ही विशिष्ट अतिथि के रुप में भीम आर्मी जिला महासचिव राकेश दीवान, ओबीसी महासभा के ब्लॉक अध्यक्ष एवं जनपद सदस्य प्रवीण यादव,जनपद सदस्य अनुज ठाकुर, जनपद सदस्य राधे लाल, जनपद सदस्य उत्तम सिंह लोधी ,किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष सीताराम लोधी, पूर्व सरपंच संतु रैदास की उपास्थि रही। इस दौरान सभी अतिथियों की उपस्थिति में नवनियुक्त जिला प्रवक्ता अनिल दीवान को जिला प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया एवं भीम आर्मी की सदस्यता दिलाई गई। इसके बाद सभी ने बारी बारी से नवनियुक्त जिला प्रवक्ता को फूल माला से स्वागत किया और बधाई प्रेषित की। इस दौरान ग्राम के अनिल चौधरी उपसरपंच, कुश कुमार सरपंच, राजू प्रसाद चौधरी, डरे चौधरी,कोमल चौधरी,बबलू चौधरी पंच,रामपाल सिंह पंच, बृजलाल चौधरी,रोहित चौधरी सहित ग्राम के सैकड़ों लोगों की उपस्थिति रही।

.......

धूमधाम एवं हर्षौल्लास से मनाया गया रक्षा बंधन का त्योहार

बाकल (नईदुनिया न्यूज)। बहना ने भाई की कलाई पर प्यार बांधा है रेशम की डोरी से संसार बांधा है... एक ऐसा त्योहार भाई बहिन का प्यारा सा पर्व जिसे बड़ी ही धूम धाम से मनाया गया। कटनी जिले के स्लीमनाबाद,बहोरीबंद,बाकल क्षेत्र अन्तर्गत एक दिन पूर्व ही बाजारों में राखी के त्योहार को मनाने के लिए भीड़-भाड़ देखने मिलने लगी थी। सभी महिलाओं ने त्योहार अच्छे से मनाने के लिए खरीद दारी शुरू कर दी थी।रंग बिरंगी राखियो की खरीदी खूब उत्साह से की सभी बहिनों ने अपने भाई कि कलाई में राखी बांधी सबसे पहले बहिनों ने अपने भाइयों कि आरती उतारी फिर तिलक लगा सिर पर रुमाल डाल कलाई पर राखी बांधी। भाइयों ने भी अपनी बहिनों को सुंदर-सुंदर उपहार दिए और सदैव रक्षा का वादा किया।

रक्षाबंधन के मुहूर्त को लेकर था संशयः आपको बता दें की एक साल में आने वाला ये खुशियों के त्योहार को लेकर लोगों के मन में भ्रम जैसी स्थिति पैदा हो गई थी. रक्षाबंधन के पर्व को लेकर संत शिरोमणि ब्रम्हा नंद दास जी महराज ने बताया कि रक्षाबंधन के पर्व पर भद्रा को लेकर लोगों के मन में जो संशय है उन्होंने इस संशय को दूर करते हुए बताया कि वृश्चिक, सिंह, कुंभ, मीन के चंद्रमा में ही भद्रा का दोष माना जाता है, क्योंकि इस दौरान भद्रा मृत्यु लोक में होती है ऐसे समय शुभ कार्य करना श्रेष्ठ नहीं है। अन्य राशियों में चंद्रमा के रहने पर भद्रा का दोष नहीं होता है। तारिख 11 अगस्त को चंद्रमा मकर राशि में रहेगा और अगर इस दौरान भद्रा आ भी जाए तो भद्रा का निवास स्वर्ग में रहेगा जिससे कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है.उन्होंने बताया कि हम इस कारण रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त को बिना किसी संशय के मना सकते है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close