कटनी(नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में बारिश का दौर शुरु हो गया है लेकिन खुले नालों की समस्या का समाधान नहीं किया गया। यही नाले कभी-कभी बारिश में हादसों का कारण बन जाते हैं। इसके बाद भी मामले में समसस्या का समाधान नहीं किया जाता है।

खुले नाले हादसों का कारण बनते हैं लेकिन नगरनिगम द्वारा मामले में कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इससे नागरिकों पर बारिश के हादसों का खतरा भी मंडरा रहा है।

शहर में बारिश शुरू हो गई है। बारिश के पूर्व नगर निगम को जल जमाव वाले क्षेत्र, नालों की सफाई सहित नालों को सुरक्षित करना अनिवार्य है। बारिश के पूर्व इंतजामों की कलई खुलकर सामने आ रही है। शहर के उपनगरीय क्षेत्र माधवनगर व हाउसिंग बोर्ड में जगह-जगह नाले खुले हैं।

नगर निगम द्वारा बारिश के सीजन में हादसों को रोकने व स्वच्छता के लिहाज से शहरभर के नालों को ढंक कर रखना है। जालियों व बेरिकेड्स से सुरक्षित करना है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे। हैरान करने वाली बात तो यह है कि शहर के जनप्रतिनिधि भी बेखबर हैं। बारिश के पहले यदि नालों को सुरक्षित नहीं कराया गया तो परिणाम ठीक नहीं होंगे।

विश्राम बाबा गेट से माधवनगर की ओर जाने वाले मार्ग में दुगाड़ी नाले का नजारा है। बारिश में यह नाला एकदम उफान पर रहता है। अत्यधिक बारिश होने पर पानी भी कई बार ऊपर आ जाती है, ऐसे में सड़क का जान पड़ना मुश्किल होता है, इसके बाद भी इसकी साइडें खुली हैं जो हादसे का कारण बन सकती हैं।

तांगा स्टैंड के लिए जाने वाले मार्ग में नाले का मुहाना खुला हुआ है। यहां पर बारिश में तेज फ्लो के साथ पानी बहता है। नाले का मुहाना पूरी तरह से सड़क के दोनों ओर खुला हुआ है।

उपनगरीय क्षेत्र माधवनगर में 2018 में हादसा हुआ था। नाले के मुहाने पर न तो जाली लगी है और ना ही बैरीकेट्स, ऐसे में बारिश में हादसे का कारण बनेगा।

उत्कृष्ट विद्यालय के आगे का नजाराः उत्कृष्ट विद्यालय माधवनगर से उपनगरीय क्षेत्र की ओर आगे बढ़ने पर मुख्य मार्ग में यह नाला खुला पड़ा है। माधवनगर गेट से पहले हाउसिंग बोर्ड की ओर से होते हुए कटायेघाट मार्ग के लिए जाने वाले मार्ग में स्थित नाले का नजारा है। यहां पर बड़ी बस्ती है और दिनभर आसपास में बच्चे खेलते हैं। बारिश में यह नाला भारी उफान में रहता है, जो हादसे का कारण बन सकता है। मामले में आयुक्त नगरनिगम सत्येंद्र सिंह धाकरे ने बताया कि जहां पर भी इस तरह की स्थितिया हैं मामला संज्ञान में लिया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close