कटनी, नईदुनिया प्रतिनिधि। रविवार की सुबह बड़वारा वन परिक्षेत्र के गोपालपुर जंगल में लगी वन विभाग की फेंसिंग में एक तेंदुआ लोगों ने फंसा देखा और वन विभाग को सूचना दी। सूचना पर डीएफओ गौरव शर्मा सहित वन अमला मौके पर पहुंचा। उन्होंने तेंदुए को सड़क किनारे लगी फेंसिंग के पास देखा और रेस्क्यू के लिए बांधवगढ़ की टीम को सूचना दी। कुछ ही देर में बांधवगढ़ से रेस्क्यू की टीम मौके पर पहुंच गई। वन विभाग के अमले ने और बांधवगढ़ की रेस्क्यू टीम ने तेंदुए को सुरक्षित पकड़ने के लिए जैसे ही काम करना शुरू किया। अचानक तेंदुआ उठा और छलांग मारता हुआ जंगल की ओर भाग निकला। जिसके बाद वन विभाग की टीम ने आस पास उसकी सर्चिंग की लेकिन उसके संबंध में जानकारी नहीं मिली।

ग्रामीणों को दी गई हिदायतः

रेंजर गौरव सक्सेना ने बताया कि वन विभाग का अमला मौके पर तैनात किया गया है और ग्रामीणों को जंगल की ओर न जाने की हिदायत दी गई है। सुरक्षा की दृष्टि से वन विभाग के कर्मचारी मौके पर तैनात किए गए हैं। बताया जा रहा है कि बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान से सटे होने के कारण जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आए दिन तेंदुआ, बाघ और अन्य वन जीव खाना पानी की तलाश में भटकते हुए पहुंच जाते हैं जो कई बार ग्रामीण क्षेत्रों में भी पहुंच जाते हैं। इनसे लोगों को भी कतरा उत्पन्न हो जाता है।

तेंदुआ की तलाश में जुटा वन अमलाः

तेंदुआ फेंसिंग में खाने की तलाश में फंस जाना बताया जा रहा है। लेकिन वह जंगल की ओर भाग गया है फिर भी वन विभाग उसके पग चिन्हों की तलाश करते हुए उसे ढूंढने का प्रयास कर रही है ताकि उसे पकड़कर सुरक्षित स्थान पर ले जाकर छोड़ा जा सके। वहीं तारों में फंसकर तेंदुआ के घायल होने की भीं संभावना जताई गई है।

Posted By: Jitendra Richhariya

Mp
Mp
  • Font Size
  • Close