खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। स्वतंत्रता दिवस पर आजादी का अमृत महोत्सव उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया। एक तरफ जहां लोगों ने घर-घर तिरंगा लहराकर देशभक्ति का परिचय दिया तो दूसरी ओर पुलिस परेड ग्राउंड पर हुए मुख्य आयोजन में एक से बढ़कर एक कार्यक्रमों की प्रस्तुति ने सबका मन मोह लिया।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेश की संस्कृति, पर्यटन एवं अध्यात्म विभाग की मंत्री व जिले की प्रभारी सुश्री उषा ठाकुर द्वारा पुलिस परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया तथा परेड की सलामी ली। मंत्री ठाकुर, विधायक देवेंद्र वर्मा तथा महापौर अमृता अमर यादव ने आसमान में रंग-बिरेंगे गुब्बारे छोड़कर प्रदेश व राष्ट्र की प्रगति के लिए संदेश दिया। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जनता के नाम से दिए संदेश का वाचन किया। प्रभारी मंत्री ठाकुर ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिले के अधिकारी एवं कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। परेड का नेतृत्व रक्षित निरीक्षक पुरुषोत्तम विश्नोई ने किया। परेड में प्रथम स्थान जूनियर वर्ग एनसीसी उत्कृष्ट विद्यालय ने तथा द्वितीय स्थान सेंट जोसफ कान्वेंट स्कूल की बालक-बालिकाओं को मिला। इसके अलावा सीनियर वर्ग में एसएन कालेज बायज को प्रथम, एसएएफ प्लाटून को द्वितीय एवं होमार्ड को तृतीय स्थान मिला। सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रथम भंडारी पब्लिक स्कूल, द्वितीय होली स्प्रिट तथा तृतीय सूरजकुंड स्कूल के विद्यार्थियों ने प्राप्त किया। कार्यक्रम में मलखंब, सेंट जोसफ स्कूल के बैंड तथा परेड कमांडरों को सम्मानित किया गया। इस दौरान त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया। इसके अलावा खंडवा गौरव दिवस के दौरान आयोजित रंगोली, फोटोग्राफी व स्लोगन प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर अनूप कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नंदा भलावे कुशरे, अपर कलेक्टर एसएल सिंघाड़े, जिला पंचायत अध्यक्ष कंचनबाई तनवे, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष दिव्यदित्य शाह, भाजपा जिलाध्यक्ष सेवादास पटेल सहित विभिन्ना अधिकारी, कर्मचारी व जनप्रतिधिगण मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन संदीप जोशी व कल्पना दुबे ने किया।

जनसंपर्क कार्यालय के कर्मचारी हुए पुरस्कृत

पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मंत्री उषा ठाकुर ने जनसंपर्क कार्यालय के कर्मचारी नरेंद्र प्रजापति व सोहन वर्मा को उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रमाण पत्र प्रदान किया।

जगह-जगह हुआ झंडावंदन

-जिले के सभी शासकीय कार्यालयों में ध्वजारोहण कार्यक्रम हुए। कलेक्टर अनूप कुमार सिंह ने अपने निवास के साथ-साथ कलेक्टोरेट में ध्वजारोहण किया। कलेक्टोरेट में ध्वजारोहण कार्यक्रम में निर्वाचन के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने पर भी कलेक्टर अनूप कुमार सिंह ने नरेंद्र प्रजापति को सम्मानित किया।

- ग्राम पंचायत बड़गांव गुर्जर में ग्रामीणों द्वारा सेना के जवानों का स्वागत किया गया। इस गांव से आठ जवान भारतीय सेना में सेवाएं दे रहे हैं। सरपंच रुकमणिबाई चौधरी सहित पंच व प्रशासनिक अधिकारी तथा ग्रामवासियों द्वारा किया गया।

- नगर निगम कार्यालय आजाद भवन (निगम प्रांगण) में शहर की प्रथम नागरिक महापौर अमृता अमर यादव ने सुबह 7ः30 बजे ध्वजारोहण किया। साथ ही अमन एवं शांति के प्रतीक के रूप में तिरंगे गुब्बारों को आसमान में छोड़ा गया। कार्यक्रम में राष्ट्रगान का वंदन किया गया। इस अवसर पर मुुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश की जनता के नाम दिए गए संदेश का वाचन महापौर द्वारा किया गया। उपस्थित निगम परिषद के अध्यक्ष अनिल विश्वकर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष सेवादास पटेल, वरिष्ठ पार्षद सोमनाथ काले, निगमायुक्त सविता प्रधान द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर सभी को अपनी शुभकामनाएं दी गईं। कार्यक्रम के अंत में निगम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को महापौर द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

- इंदिरा चौक स्थित अपने भाजपा कार्यालय पर प्रातः 8ः30 बजे जिलाध्यक्ष सेवादास पटेल ने भारत माता की जय वंदे मातरम के उद्घोष के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर विधायक देवेंद्र वर्मा ने स्वतंत्रता दिवस की सभी को शुभकामना देते हुए कहा कि देश की आजादी के लिए हमारे वीर जवानों व महापुरुषों ने बड़ी कीमत चुकाई है। हम उनके बलिदान को कभी न भूलें और देशभक्ति का भाव हमेशा हमारे मन मस्तिष्क में बना रहें। जिला अध्यक्ष सेवादास पटेल ने कहा कि पूरे देश ने उत्साह के साथ इस वर्ष 75 वां स्वतंत्रता दिवस राष्ट्रीय त्योहार के रूप में मनाया है।

बाक्स...

सब्जी मंडी से निकली तिरंगा रैली निकाली

स्वतंत्रता दिवस पर पंधाना रोड स्थित सब्जी मंडी से तिरंगा वाहन रैली निकाली गई। डीजे पर देशभक्ति के गीतों के साथ निकली यह तिरंगा रैली सब्जी मंडी से कहारवाड़ी चौक, बस स्टैंड, केवलराम चौराहा, नगर निगम होते हुए पुनः मंडी पहुंची। रैली से पूर्व सुबह साढ़े सात बजे सब्जी मंडी में फल-सब्जी एसोसिएशन अध्यक्ष राम सेठ हिरानी द्वारा झंडावंदन किया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close