Bharat Jodo Yatra: खंडवा, ओंकारेश्वर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा जिले से गुजरने के दौरान राहुल गांधी दो प्रमुख स्थलों का भी दौरा करेंगे। इनमें ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर और आदिवासी जननायक टंट्या मामा की जन्मस्थली शामिल है। इसे देखते हुए प्रशासन ने यहां तैयारियां शुरू कर दी है। राहुल गांधी का सुरक्षा दस्ते के अधिकारी और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता भी दोनो जगह का दौरा कर चुका है।

जिले में 24 नवंबर को सुबह राहुल गांधी की यात्रा बोरगांव बुजुर्ग से प्रवेश करेंगी। यात्रा दो दिनों में करीब 70 किलोमीटर का सफर तय करेगी। राहुल गांधी की यात्रा का कार्यक्रम गुजरात चुनाव के दौरे की वजह से बार-बार बदल रहा है। ऐसे में यात्रा समंवयक से लेकर नेताओं को व्यवस्थाओं बनाने में परेशानी आ रही है। कार्यक्रम में अब तक दो बार बदलाव हो चुका है। पहले ए प्लान के अनुसार बोरगांव से लेकर मोरटक्का तक नुक्कड सभा, भोजन और विश्राम की व्यवस्थाएं की गई थी। इस बीच राहुल गांधी दो दिन गुजरात जाने का कार्यक्रम जुडने से यात्रा का बी प्लान बना। इसका क्रियावयन करने में समंवयक और नेता जुटे थे। अब कार्यक्रम फिर बदल गया है।

सी प्लान की मुताबिक तैयारी के लिए नए सिरे से मशक्कत करनी पड़ रही है। इसके लिए पहले तय जगह व कार्यक्रम निरस्त कर नई जगह की व्यवस्था करना पड़ रहा है। पहले यात्रा बोरगांव आगमन के बाद रूस्तमपुर में रात्रि विश्राम प्रस्तावित था। अब केवल लंच लेकर यात्रा आगे बढ़ जाएगी। यहां से सीधे छैगांवमाखन पहुंचेगी। यहां सभा के बाद देशगांव होते हुए खेरदा पहुंच कर रात्रि विश्राम करेंगी। 25 नवंबर को खेरदा से सनावद में नुक्कड़ सभा के बाद रात्रि में मोरटक्का में विश्राम रहेंगा। शनिवार को यात्रा के कार्यक्रम में बदलाव को देखते हुए राहुल गांधी की टीम के सुशांत मिश्रा, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, जिला समंवयक अवधेश सिसोदिया आदि ने रूट का जायजा लिया।

मोटे रस्से के चौकोर घेरे में रहेंगे राहुल

खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था युवा पुलिसकर्मियों के हवाले रहेगी। 35 वर्ष तक के आयु वाले पुलिसकर्मियों को सुरक्षा व्यवस्था में लगाया जाएगा। महाराष्ट्र में जिस तरह से यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था रही थी। उसी तरह से जिले में सुरक्षा व्यवस्था यात्रा के दौरान रहेगी। रस्से के चौकोर घेरे के बीच राहुल गांधी सीआरपीएफ जवानों के सुरक्षा घेरे में चलेंगे।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर तैयारियों शुरू हो गई हैं। जिले में यात्रा के प्रवेश करने से पहले पुलिस द्वारा स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने पर ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए शनिवार को राजपत्रित पुलिस अधिकारियों की एक टीम महाराष्ट्र के शैगांव पहुंची। यहां राहुल गांधी की यात्रा में किसी तरह से सुरक्षा व्यवस्था की गई थी उसे देखा। साथ ही सुरखा व्यवस्था प्रभारियों से चर्चा की। बताया जाता है कि महाराष्ट्र में जिस तरह से सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। उसी तर्ज पर खंडवा में भी यात्रा को लेकर सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। मोटे रस्से के साथ पुलिसकर्मी रहेगी। यह एक बस के आकार की तरफ चौकोर घेरा रहेगा। इस घेरे में राहुल गांधी पैदल चलेंगे। इस दौरान सीआरपीएफ के जवान सुरक्षा व्यवस्था में रहेंगे। इसके बाद पुलिसकर्मियों की एक रस्सा रिंग रहेगी। इसके अलावा एक और रस्सा टीम रहेगी जो भीड़ को अंदर आने से रोकेगी।

रस्सा टीम के बाहरी तरफ भी पुलिस जवान रहेंगे जो रस्से पर भीड़ का भार रोकने के लिए रहेंगे। इसके अलावा रास्ता क्लियर करने के लिए एक टीम रहेगी। महाराष्ट्र में वीआइपी की सुरक्षा व्यवस्था पर फोकस किया गया था। उसी तरह जिले में भी रहेगा। साथ ही पुलिस द्वारा यातायात व्यवस्था को लेकर भी तैयारी की जा रही है। मार्ग को डायवर्ट किए जाने की संभावना है। रक्षित निरीक्षक पुरुषोत्तम विश्नोई ने बताया कि यात्रा को लेकर पांच सौ पुलिसकर्मियों की मांग की गई है। अभी बल मिला नहीं है। यात्रा में सुरक्षा को लेकर पुख्ता बंदोबस्त रहेगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close