खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सेंट्रल रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी जल्द ही भुसावल व मनमाड़ स्टेशन का दौरा करेंगे। इस दौरान उनका खंडवा रेलवे स्टेशन का दौरा भी प्रस्तावित है। इसे लेकर रेलवे के विभागों ने तैयारी शुरू कर दी है। स्टेशन पर यात्री प्रतीक्षालय के साथ ही सफाई व्यवस्था व अन्य छोटे-छोटे कामों को प्राथमिकता से पूरा किया जा रहा है। इधर शहर के जनप्रतिनिधि व रेल सलाहकार समिति के सदस्य भी अधूरी योजनाओं को जल्द पूरा कराने व ट्रेनों से संबंधित मांगें जीएम के सामने रखेंगे।

2015 से इंदौर से खंडवा रेल का परिचालन बंद है। मीटर गेज को ब्राड गेज में बदलने का यह कार्य पांच साल में भी पूरा नहीं हो सका है। इधर प्लेटफार्म विस्तार के कार्य भी अधूरे हैं। रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर छह के लिए फुट ओवर ब्रिज बनकर तैयार है लेकिन प्लेटफार्म का कार्य बेहद धीमी गति से किया जा रहा है। इसे लेकर संबंधित विभाग व ठेकेदार दोनों ही उदासीनता बरत रहे हैं। कोरोनाकाल के दौरान बजट नहीं होने से भी यह कार्य प्रभावित रहा। फिलहाल एक-एक कार्य धीमी गति से पूरा किया जा रहा है। इसके साथ ही अहमदपुर से खंडवा तक ट्रेक का कार्य भी पूरा नहीं हो सका है। इससे सनावद से खंडवा तक मेमू ट्रेन का संचालन भी नहीं हो पा रहा है। रेल सलाहकार समिति के सदस्य मनोज सोनी ने बताया भुसावल व मनमाड़ दौरे के साथ खंडवा का भी दौरा करने के लिए पत्र लिख गया है। सभी मुद्दों को लेकर महाप्रबंधक से चर्चा करने की तैयारी भी है।

दो साल पहले आए थे जीएम

इसके पहले दिसंबर 2019 में सेंट्रल रेलवे के महाप्रबंधक संजीव मित्तल निरीक्षण के लिए पहुंचे थे। इस दौरान भी प्लेटफार्म नंबर छह का काम अधूरा ही था। वहीं फुट ओवर ब्रिज सहित अन्य कार्य उन्होंने देखे थे। इस दौरान भी जनप्रतिनिधियों ने उनसे नए कार्यो को जल्द पूरा करने के लिए मांग की थी।

यह रहेगी प्रमुख मांग

-प्लेफार्म नंबर छह का दो साल से काम अधूरा।

-प्लेटफार्म नंबर छह के बनने के बाद यात्री ट्रेन की अनुमति।

-प्लेटफार्म के लिए सर्कुलेटिंग एरिया बनाना।

- सर्कुलेटिंग एरिया बनाने के लिए आफिस शिफ्टिंग।

- प्लेटफार्म नंबर पांच का रिमाडलिंग कार्य।

- प्लेटफार्म नंबर तीन व चार को ब्राड गेज के रूप में विकसित करना।

Posted By: gajendra.nagar

NaiDunia Local
NaiDunia Local