खंडवा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 'जनकल्याण और सुराज अभियान' के अंतर्गत खंडवा जिले के पंधाना से आंगनवाड़ियों एवं पोषण वाटिकाओं का लोकार्पण व विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन एवं कन्या पूजन कर किया। सीएम ने कहा प्रदेश के 32 जिलों में 103 नवनिर्मित आंगनवाड़ी भवनों का लोकार्पण एवं 52 जिलों के 10 हजार भवनों में निर्मित पोषण वाटिकाओं का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में सभी गरीबों को रहने के लिए जमीन दी जाएगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लाडली लक्ष्मी योजनांतर्गत प्रदेश की 75 हजार 961 लाडली बेटियों के खातों में 21 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति व अटल बाल मिशन-बाल आरोग्य संवर्धन कार्यक्रम के अंतर्गत 52 जिलों के 10 हजार कुपोषित से सुपोषित हुए बच्चों के अभिभावकों को पोषण सूचना पत्र का वितरण किया। खंडवा के छैगांव माखन और सिंगोट को तहसील बनाया जाएगा।

सीएम शिवराज ने सभा में कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि 15 महीने में कमल नाथ ने पूरे प्रदेश को तबाह कर दिया। विकास के काम ठप और योजनाएं भी बंद कर दीं। संत सिंगाजी महाराज, दादा धूनीवाले और टंट्या मामा की कृपा से मैं फिर सीएम बन गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना बनाई कि छोटे से छोटे किसान के खाते में भी 6 हजार रुपये की राशि प्रतिवर्ष डाली जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार ने भी किसानों के खातों में 4 हजार रुपये प्रतिवर्ष डालने का कार्यक्रम शुरु किया। इस तरह किसानों के खातों में प्रतिवर्ष कुल 10 हजार रुपये पहुंच रहे हैं। कोरोना की एक लहर ऐसी आई कि दुकान बंद, उद्योग बंद, सब बंद। लेकिन ऐसे समय में भी मध्य प्रदेश सरकार ने 8 हजार करोड़ रुपये प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों के खातों में डाले। कोरोनाकाल में गेहूं और धान का एक-एक दाना खरीदा। मूंग की भी खरीदी की गई। जिले के जो गांव पानी से वंचित रह गए हैं। उन्हें पानी उपलब्ध कराने में कोई कसर हम नहीं छोड़ेंगे।

सीएम ने कहा कि मैं आज खंडवा जिले के जनप्रतिनिधियों और जिला प्रशासन को बधाई देता हूं कि कोरोना को कंट्रोल करने का जैसा काम आपने मिलकर किया वह पूरे हिंदुस्तान में उदाहरण बन गया। आज 103 से ज्यादा आंगनवाड़ियों के भवनों का लोकार्पण किया है। मैं कहना चाहता हूं कि हमारे बेटा-बेटी कुपोषित नहीं होना चाहिए। उनको सुपोषित करना है। सुपोषण अभियान पूरे मध्य प्रदेश में चलाया जाएगा। आज 10 हजार पोषण वाटिकाओं का लोकार्पण भी किया। पोषण आहार सबको मिले। ये हमारा लक्ष्य है।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local