खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना के संक्रमण की रफ्तार धीमी होने के बावजूद गंभीर मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। इससे ऑक्सीजन की खपत दिनों दिन बढ़ती जा रही है। बुधवार को खपत 150 सिलिंडर तक पहुंच गई है। बुधवार को दो मरीजों की मौत सामने आई है। इनमें एक मरीज का इंदौर में उपचार चल रहा था। वहीं 24 घंटे में सात मरीजों में संक्रमण मिला है। इन्हें मिलाकर जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या 1960 हो गई है।

जिले में कोरोना का संक्रमण अब घातक होता जा रहा है। कोविड केयर सेंटर में मरीजों की संख्या 36 तक पहुंच गई है। वहीं कुल सक्रिय मरीज 74 दर्ज हैं। संक्रमण की चपेट में आने से मरीजों की मौत भी सामने आ रही है। 24 घंटे में दो मरीजों की मौत से जिले में मरने वाले मरीजों की संख्या 56 हो गई है। बुधवार को प्रणाम सीटी निवासी 69 वर्षीय लक्ष्‌मी नारायण की मौत हो गई। वे 19 नवंबर से अस्पताल में भर्ती थे। फेंफड़ों में संक्रमण की वजह से बायपेप पर उन्हें रखा गया था। वहीं मंगलवार को भाजपा के पूर्व नगर मंत्री मुकेश वर्मा की इंदौर में मौत हुई है। उनका इलाज इंदौर के निजी अस्पताल में चल रहा था।

जिले में कोरोना का सितंबर माह में संक्रमण पीक पर रहने से एक दिन में 315 सिलिंडर ऑक्सीजन खर्च हो रही थी। अकटूबर में मरीज घटने से यह खपत मात्र 60 सिलिंडर तक आ गई थी, लेकिन फिर गंभीर मरीज की संख्या बढ़ने से ऑक्सीजन की मांत्रा 150 जंबो सिलिंडर तक पहुंच गई है। फेंफड़ों में संक्रमण और आस्थमा के मरीजों को हाइफ्लो सिस्टम पर सपोर्ट पर रखकर प्रति मिनट 40 से 50 लीटर ऑक्सीजन दी जा रही है।

एपिडिमियोलॉजिस्ट डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि चौबीस घंटे में जिला अस्पताल के कोविड केयर सेंटर से कोरोना संक्रमण मुक्त होने पर सात मरीजों को छुट्टी दी गई है। अब तक कुल 1832 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। उल्लेखनीय है कि चौबीस घंटे में सात मरीजों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई। अब तक जिले में कुल 1960 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। अब तक कुल 47196 लोगों के सैंपल लिए जा चुके है, इसमें से 44262 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है।

मास्क ही संजीवनी

कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए आमजन को अत्यधिक सतर्कता और सजगता बरती की जरूरत है। शारीरिक दूरी, मास्क तथा सैनिटाइजर का प्रयोग करते हुए अपने-आप का बचाव करना है, जब तक जरुरी न हो घर से बाहर नहीं निकलें। यह देखा गया है कि लॉकडाउन के दौरान आमजन कोरोना से संबंधित बचाव के व्यवहार अत्यंत सतर्कतापूर्वक अपना रहे थे, लेकिन लॉकडाउन खुलने के बाद लोगों में कोरोना से संबंधित सावधानियां जैसे कि सामाजिक दूरी का पालन, मास्क लगाना तथा हाथ धोना अब उतनी गंभीरता से नहीं किया जा रहा है। इसी कारण हालात चिंताजनक होते जा रहे हैं। हमारी सजगता और सावधानी से ही कोरोना का नियंत्रित किया जा सकता है।

- तेजस्विनी महिला मंडल की आरती चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण लगातार फैल रहा है। ऐसे में चेहरे पर मास्क नहीं लगाना घातक साबित हो सकता है। खासकर महिलाओं को भी मास्क लगाने के प्रति जागरूक रहना चाहिए क्योंकि उनके संपर्क में बच्चे अधिक होते हैं।

- गृहिणी बसंती खोती ने कहा कि घर से निकलते वक्त मास्क जरूर लगाती हूं। कोरोना से बचाव का यही कारकर उपाय है। हमें अपने दूसरों को भी संक्रमण से बचाव को लेकर मास्क लगाने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

- गृहिणी भारती तंवर ने कहा कि सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में कोरोना संक्रमण का प्रभाव अधिक होने लगा है। मास्क पहनने से सर्दी होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। मास्क पहनना बहुत जरूरी है।

- गृहिणी इंदू सावले ने कहा कि बाजार में जाते समय मास्क जरूर लगाती हूं। अगर हम जागरूकता दिखाएंगे तो इससे औरों को भी सीख मिलेगी। मेरी अपील है घर से निकलते वक्त मास्क जरूर लगाएं।

- गृहिणी सजला गुप्ता ने कहा कि हाथों को बार-बार साबुन से धोना और मास्क लगाकर रखना, कोरोना से बचने के यह कारगर उपाय है। सबको इन नियमों का पालन करना चाहिए।

- गृहिणी सरोज बजाज ने कहा कि वैवाहिक सीजन शुरू हो गया है। जरूरी होने पर ही कहीं भी आयोजन में जाएं। भीड़ भरे क्षेत्रों में जाने से बचना चाहिए। तभी हम कोरोना संक्रमण को फैलने से रोक सकते हैं।

- एलआईसी अभिकर्ता महेश पंवार ने कहा कि यदि हमें अपना जीवन सुरक्षित रखना है तो मास्क लगाकर ही घर से निकलना होगा। कोरोना वायरस तेजी से बढ़ रहा है। इसकी रोकथाम के लिए अभी मास्क ही वैक्सीन है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस