खालवा (नईदुनिया न्यूज)। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पंच से लेकर जिला पंचायत तक सभी प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ चुनाव मैदान में है। हर प्रत्याशी मतदाताओं को अपने पक्ष में मतदान करने के लिए लोक-लुभावने आश्वासन के साथ वादे कर रहे है, लेकिन इस बार आदिवासी विकासखंड खालवा की 40 से अधिक ऐसी पंचायत है जहां सिर्फ पेयजल चुनावी मुद्दा बना हुआ है। करीब दो वर्षों से क्षेत्र में पेयजल संकट की स्थिति गंभीर बनी हुई है। इससे ग्रामीण अब चुनावी माहौल में मुखर हो रहे है। आमतौर पर चुनाव के समय प्रत्याशी और पार्टी के नारे गूंजते है लेकिन खालवा विकासखंड के कई गांवों में मतदाता पेयजल के लिए नेताओं को चुनौती दे रहे है। ग्रामीणों का कहना है कि जो पानी की बात करेगा, वही पंचायत पर राज करेंगा। वादे-घोषणा नहीं काम चाहिए।

ग्रीष्मकाल में पेयजल के लिए भटकाव से परेशान मतदाता के लिए यह चुनाव बड़ी उम्मीद लेकर आया है। ग्रामीणों का कहना है कि पानी के लिए बड़ी परेशानी उठा ली, अब चुनाव में ऐसे प्रत्याशी चुना जाएगा जो पेयजल के साथ मुलभूत सुविधा उपलब्ध करा सकें। तहसील मुख्यालय के सबसे बड़े कस्बे की ग्राम पंचायत खालवा में भी इस समय पेयजल सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा बना हुआ है। यहां हर वार्ड में पेयजल समस्या बनी रहती है।जनसंपर्क के दौरान हर मतदाता वोट मांगने वालों को नल की ओर इशारा करते हुए इसमें पानी कब तक आने की बात करता नजर आ रहा है । वोट मांगने वालों ने भी आपने वचन पत्र में पेयजल समस्या को प्राथमिकता के साथ रखते हुए वोट की दरकार करनी पड़ रही है।

दो पंचायतें निर्विरोध निर्वाचित

आदिवासी विकासखंड खालवा की 86 ग्राम पंचायतों में से दो ग्राम पंचायतों में सरपंच सहित सभी पंचों ने निर्विरोध होकर एक मिसाल पेश की है । वही 84 ग्राम पंचायतों में सरपंच, पंच पद के लिए रोचक मुकाबले है। कई पंचायत में एक ही ग्राम पंचायतों में तीन से आठ उम्मीदवार तक चुनाव मैदान में है। ग्राम पंचायत खालवा में सरपंच पद के लिए तीन उम्मीदवार चुनाव मैदान में है, लेकिन सरपंच के लिए कोई प्रतिक्रिया नजर नहीं आ रही है, लेकिन यहां के 20 वार्डो में रोचक मुकाबला नजर आ रहा है। यहां पर पूर्व पंच फिर से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं नए चेहरे भी उम्मीदवार के बीच में लोगों के बीच वोट मांगते नजर आ रहे है।

ग्राम पंचायत जूनापानी में दो गांव है लगभग 1600 वोट है। एक सरपंच पद के लिए आठ, 16 वार्ड पंचों के लिए अड़तीस पंच प्रत्याशी है। इसी जनपद क्षेत्र की तीन पंचायतों के पांच गांव से नौ जनपद सदस्य उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close