Fight Against Dengue in MP: खंडवा। नगर निगम प्रांगण में कलेक्टर अनय द्विवेदी द्वारा बरसते पानी में डेंगू से बचाव के लिए निकलने वाले रथ को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर नगर निगम की टीम के साथ ही जिला स्वास्थ्य विभाग का अमला भी मौजूद रहा। कलेक्टर ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि डेंगू से बचाव के लिए अपने आसपास सफाई का ध्यान रखें और खुले क्षेत्रों में पानी का जमाव ना होने दें। इस मौके पर सीएमएचओ डॉक्टर डीएस चौहान भी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि डेंगू से जागरूकता के लिए रवाना हुआ यह रथ एक सप्ताह तक शहर के विभिन्न वार्डों में भ्रमण करेगा और लोगों को जागरूक करेगा।

रथ के माध्यम से आमजन में जागरूकता के साथ ही मच्छरों से निजात के लिए फागिंग भी कराई जाएगी। डेंगू से जागरूकता के लिए नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम बनाई गई है। अलग-अलग टीमों में शामिल कर्मचारी डेंगू लारवा का सर्वे करेंगे। साथ ही लारवा पाए जाने पर वहां कीटनाशक का छिड़काव करेंगे। विदित हो कि एक महीने पहले भी नगर निगम के स्वास्थ्य सामने द्वारा डेंगू से बचाव को लेकर अभियान शुरू कर किया गया था। स्वास्थ विभाग के नोडल अधिकारी शाहीन खान ने बताया कि लगभग दस हजार से अधिक घरों में सर्वे किया गया था।

वार्डों में लोगों को समझाइश भी दी गई थी। अब राज्य शासन के निर्देश पर जागरूकता रथ रवाना किया गया है। शहर में डेंगू के अब तक दस मरीज पाए जा चुके हैं। वहीं जिले में डेंगू के मरीज 30 से अधिक हो चुके हैं। डेंगू का लारवा सबसे अधिक पॉश इलाकों में पाया जा रहा है। पानी की टंकियों में और छतों पर खुले टायरों और बर्तनों में जमा पानी मच्छरों का प्रकोप बढ़ा रहा है।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local