Fire in Khandwa: खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बोहरा समाज की मस्जिद के पास सन गली में पटाखों की चिंगारी से जूट की दुकान में भीषण आग लग गई। आग से दुकान में रखा जूट और रस्सी के बंडल जल गए। रहवासी क्षेत्र में हुई इस घटना से हड़कंप की स्थिति रही। दमकल वाहन की मदद से आग पर काबू पाया गया। इस दौरान स्थानीय युवकों के साथ कोतवाली पुलिसकर्मी भी आग बुझाने में मदद करते नजर आए। आग लगने से दुकानों के ऊपर रहने वाला परिवार तथा आसपास के रहवासी भी भयभीत नजर आए।

बोहरा समाज के पास ही गली के मुहाने पर हकीमुद्दीन सनवाला की जूट की दुकान है। सोमवार को सुबह करीब 11 बजे यहां दुकान के सामने से बरात निकल रही थी। बरातियों द्वारा जमकर पटाखे फोड़े जा रहे थे। यह देख व्यावसायी हकीमुद्दीन के भाई सैफुद्दीन ने बरातियों को दुकान से दूर जाकर पटाखे फोड़ने के लिए भी कहा लेकिन वे नहीं माने और दुकान के सामने ही पटाखे फोड़ते रहे। उन्होंने कहा भी कि जूट की दुकान है पटाखे की चिंगारी से आग लग सकती है लेकिन वे नहीं माने। इस बीच पटाखों की चिंगारी दुकान के अंदर रखे जूट तक पहुंच गई। इससे जूट में आग लग गई। कुछ ही देर में आग ने भीषण रूप ले लिया। दुकान से आग की लपेट देख अफरा-तफरी मच गई। बराती भी वहां से चलते बने।

इस बीच सूचना मिलने पर कोतवाली पुलिस और कंट्रोल रूम से दमकल वाहन मौके पर पहुंचे। स्थानीय युवक दमकलकर्मियों के साथ आग बुझाने में लग गए। एक ओर पानी से आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा था तो वहीं दूसरी ओर युवक दुकान के अंदर से जूट और रस्सी को बाहर लाकर रख रहे थे। उनके इस प्रयास से आग पर करीब डेढ़ घंटे में काबू पाया जा सका। सैफुद्दीन सनवाला ने बताया कि पटाखों की चिंगारी की वजह से दुकान में आग लगी है। कोतवाली थाने में इसकी शिकायत की है। आग में आठ से दस लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

दमकल वाहन के मार्ग में बाधक बना अतिक्रमण

आग लगने की सूचना पर पुलिस कंट्रोल रूम से दमकल वाहन घटनास्थल के लिए रवाना हुआ था लेकिन सनगली पहुंच मार्ग की दोनों गलियों में अतिक्रमण ने वाहन की राह रोक ली। सड़क पर व्यावसायियों ने अतिक्रमण कर सामान पटक रखा था। पुरानी मंडी के चौराहे से सनगली के अंदर जाने वाली सड़क पर अतिक्रमण रहा। यहां भी व्यावसायियों ने कब्जा कर रखा था। देखा जाए तो बजरंग चौक से जलेबी चौक के बीच सड़क के दोनों तरफ लोहा और टीन व्यावसायियों का अतिक्रमण है। इसकी वजह से कई बार दुर्घटनाएं हुई हैं। सरिया और टीन तोलने का तौल कांटा भी सड़क पर ही रखा रहता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close