Health Tips for Winter: खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। ठंड के दिनों में शरीर में खून का प्रवाह कम हो जाने से जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है। इससे बचाव के लिए संतुलित आहार के साथ ही दिनचर्या में कसरत शामिल करना चाहिए। ठंड के दिनों में सुबह 15 से 20 मिनट धूप सेंकना भी जरूरी है।

गर्म पानी से करें सिकाई

कार्यक्रम हेलो डाक्टर में शासकीय मेडिकल कालेज में हड्डी रोग विभाग के डा. विशाल अहाके से फोन पर लोगों ने जोड़ों, कमर व पैर दर्द के अलावा ठंड के दिनों में सेहत की देखभाल से संबंधित सवाल पूछे। डा. अहाके ने सभी को बचाव व इलाज के उपाय बताते हुए गर्म पानी से सिकाई व व्यायाम से जोड़ों के दर्द से निजात मिलेगी। अपनी मर्जी से दर्द की दवाई ज्यादा नहीं लें। ज्यादा दर्द होने पर डाक्टर को दिखाकर उपचार लें।

ठंड में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द

ठंड में संक्रमण के साथ मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों के दर्द की समस्या अचानक बढ़ जाती है। यह समस्या केवल वृद्धावस्था में ही नहीं युवाओं में भी बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते बढ़ गई हैं। लगभग हर किसी को जोड़ों और हड्डियों में दर्द की शिकायत आ रही है। खासकर वजन बढ़ने और 40 साल से अधिक उम्र वालों में तो यह अधिक देखी जा रही है।

ठंड में खून की धमनियां हो जाती हैं संकुचित

सर्दी में यह समस्या एकदम नहीं आती बल्कि हमारी लापरवाही की वजह से अपनी चपेट में लेती है। ठंड में हम अपने शरीर और जोड़ों को गर्म कपड़ों से कवर करके नहीं रखते तो जोड़ों के साफ्ट टिशू के अंदर इंफलामेशन ज्यादा हो जाती है। ठंड के दौरान तापमान में कमी आने पर खून की धमनियां संकुचित हो जाती हैं। इससे खून का प्रवाह सामान्य ढंग से नहीं हो पाता शरीर के विभिन्न अंगों तक खून, पानी और आक्सीजन सही मात्रा में नहीं पहुंचती। इसी वजह से शरीर की तंत्रिकाओं में तनाव पैदा हो जाता है। जोड़ों में अकड़न के साथ दर्द महसूस होता है।

जोड़ों में दर्द का कारण

- देर रात तक जागना

- दिन में अधिक सोना

- मोटापे की समस्या होना

- नियमित व्यायाम नहीं करना

- पेट में कब्ज की समस्या

-ठंड से बचाव पर नहीं करन

दर्द से बचाव के तरीके

- सुबह गुनगुनी धूप में रहें

- पौष्टिक आहार का सेवन करें

- व्यायाम को जीवन का हिस्सा बनाएं

- दर्द होने पर डाक्टर से परामर्श लें

सवाल : मेरी कमर और घुटने में दर्द से चलने में परेशानी होती है। दवाई लेने के साथ ही नीकेप पहन रहा हूं।-सुगनचंद पालीवाल, खंडवा

जवाब : घुटनों व कमर में दर्द की वजह उम्र हो सकती है। दवाइयों के अलावा ठंड से बचाव करें। चिकित्सक के परामर्श से कसरत करें।

सवाल : रात में पैरों के तलवों में झुनझुनी और एक पैर के घुटनों की कटोरी में दर्द होता है।-राकेश ठाकरे, जावर

जवाब : उम्र के साथ जोड़ घिसने से घुटनों में दर्द होता है। इससे बचाव के लिए अपना वजन न बढ़े इसका ध्यान रखकर जरूरी व्यायाम करें। पैर के तलवों में झुनझुनाहट नस दबने से हो सकती है।

सवाल : मेरी गर्दन में पीछे की ओर दर्द रहता है। सुबह समस्या ज्यादा होती है।-आत्माराम मस्कोले, बैतूल

जवाब : कंधों में जकड़न से दर्द हो सकता है। गर्म पानी से सिंकाई करें। सोते समय ऊंचा तकिया न लें। गर्दन की कसरत करें। दर्द की अनावश्यक दवाई न खाएं।

सवाल : गर्दन और सिर में दर्द बना रहता है। ठंड में दिक्कत बढ़ जाती है। आंखों में भारीपन और दवाई नहीं लेने पर जी मचलने की समस्या होती है।- रिया शामनानी

जवाब : एक बार आप आंखों की जांच करवा ले। अपनी परेशानी माईग्रेन जैसी है। एक बार जांच करवाने के साथ लगातार उपचार लेना होगा।

सवाल : विटामिन-डी की कमी हो गई है। इससे बाएं घुटने में दिक्कत हो रही है। डाक्टर को दिखाया लेकिन आराम नहीं है।-शशि सारस्वत, गुना

जवाब : विटामिन-डी की कमी को दूर करने के लिए आवश्यक खुराक व दवाई के अलावा आप धूप में बैठें। घुटने का एक्स-रे करवा कर चिकित्सक से परामर्श लें।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close