खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना संक्रमित मिलने की संख्या रविवार को कम रही। रविवार को आई रिपोर्ट में सौ लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें से 19 गणेश तलाई क्षेत्र के हैं, वहीं फीवर क्लीनिक में जांच कराने पहुंचे 19 लोगों में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। 76 मरीज संक्रमण मुक्त हुए। इसके बाद सक्रिय मरीजों की संख्या 657 हो चुकी है। एक दिन पहले 179 मरीज संक्रमित मिले थे। अब तक जिले से 5341 कोरोना संक्रमित मरीज मिल चुके हैं।

महामारी विशेषज्ञ डां. योगेश शर्मा ने बताया गणेश तलाई से 19, जिला अस्पताल फीवर क्लीनिक से 19, संजय नगर से एक, शांति नगर से दो, वैकुंठ नगर से दो, हरी गंज से एक, रामेश्वर नगर से एक, आदर्श नगर से एक, सर्वोदय कालोनी से एक, अशोक नगर से एक, माता चौक से एक, सिविल लाइन से चार, सुमेर नगर से दो, कंचन नगर से एक, पड़ावा से एक, मेडिकल कालेज परिसर से तीन, नवचंडी मंदिर परिसर से एक, सूरजकुंड कुंड से एक, कुंडेश्वर वार्ड से एक, रामनगर से एक, सराफा से एक, छिपा कालोनी से एक, आनंद नगर से एक मरीज मिला है। इसके अलावा ग्राम शिवरिया से एक, ग्राम मोहद से एक, सीहाड़ा से तीन, मोकल गांव से एक, सिंगोट से एक, सुदामा नगर से एक, ग्राम देत्त से एक, ग्राम मर्चिंग से 14, डिगरिस से एक, झिंगाधड़ से एक, नांदिया से एक, ग्राम बंदरिया से एक, ग्राम उंडेल से एक, ग्राम पांजारिया से एक, ग्राम रोशनी से एक मरीज मिला है।

दवा काउंटर के पास शुरू हुई रैंडम सैंपलिंग : ओपीडी में आने वाले मरीजों की रैंडम जांच अस्पताल के पिछले हिस्से में बने दवा काउंटर पर शुरु की गई है। जिला महामारी विशेषज्ञ डा. योगेश शर्मा ने बताया रैंडम सैंपलिंग अलग-अलग स्कूलों, बाजार, आफिस में नियमित की जा रही है। अब कुछ दिनों तक दवा काउंटर के पास जांच होगी। ताकि सर्दी-खांसी, बुखार से पीड़ित सभी मरीजों की समय पर जांच हो सके।

953051 ने लगवाया पहला टीका

कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान जारी है। 20 जनवरी तक जिले के लक्षित 956121 वयस्कों में से 953051 ने पहला टीका लगवा लिया। अब सिर्फ 3070 लोग पहले टीके से वंचित हैं। इधर दूसरा टीका 922159 लोगों को लगाया जा चुका है।

पहला टीका 99.67 फीसद व दूसरा टीका 92 फीसद लोग लगवा चुके हैं। जल्द ही जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण हो जाएगा। अब सिर्फ ऐसे लोग ही छूटे हैं जो बाहर हैं या उनकी मौत हो चुकी है। 16 जनवरी 2021 से शुरू हुए टीकाकरण अभियान को एक वर्ष पूरा हो चुका है। पहली डोज के साथ ही दूसरी डोज लगवाने वाले लोगों की संख्या पिछले दो माह में तेजी से बढ़ी। इसके साथ ही तीन जनवरी से 15 से 17 साल तक के किशोर-किशोरियों का टीकाकरण भी लगभग पूर्ण हो चुका है। 53 हजार किशोर-किशोरियों को टीका लगाया जा चुका है। सतर्कता टीका 6939 लोगों को लगा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local