खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मध्यप्रदेश सिंधी साहित्य अकादमी द्वारा आयोजित सिंधी भाषा प्रशिक्षण शिविर में उत्साह से बच्चे शामिल हो रहे हैं। बच्चों ने सिंधी भाषा के 12 स्वर सहित एक से दस तक संक्ष्‌यावाचक शब्दों की जानकारी ली। सिंधी पंचायत व भारतीय सिन्धू सभा के सहयोग से इसका आयोजन 22 मई से दो जून तक किया जा रहा है। शिविर में सुबह 8ः30 से दस बजे तक बच्चों एवं शाम सात बजे से आठ बजे तक समाज की महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

शिविर में रायपुर (छत्तीसगढ़) से पहुंचे भाषा विज्ञानी प्रेम तनवाणी प्रशिक्षण दे रहे हैं। उन्होंने बताया सिंधी अक्षरमाला में 12 स्वर और 40 व्यंजन मिलाकर कुल 52 अक्षर हैं। इनमें एक भी अक्षर किसी और भाषा का नहीं है। अरबी सिंधी लिपि में भी 52 अक्षर हैं पर 37 सिंधी के और 15 अरबी व

फारसी हैं। सिंधी के ये अक्षर संस्कृत, हिन्दी सहित किसी भी भाषा में नहीं हैं। 'ङ' और 'ञ' है पर देवभाषा संस्कृत सहित किसी भी भाषा में इनका शुद्ध उच्चारण और लेखन नहीं किया जाता। आज उन्होंने सिंधी भाषा के पहले पाठ में बच्चों को 12 सिंधी स्वरों और एक से दस तक संक्ष्‌यावाचक शब्दों की जानकारी दी। शिविर में रोजाना 40 से 50 विद्यार्थि अध्ययन के लिए पहुंच रहे हैं। महापुरुषों व सिंधी संस्कृति से भी नई पीढ़ी को अवगत करवाया जा रहा हैं। आयोजक संस्था द्वारा शिविर में आने वाले विद्यार्थियों के लिए स्वल्पाहार एवं प्रतिदिन प्रतियोगिता व पुरस्कार की व्यवस्था की गई है। शिविर के अंत में सभी ने ढोल व शहनाई की धुन पर सिंधी लोक नृत्य की प्रस्तुति दी।

कुनबी पटेल समाज प्रतिभावान विद्यार्थियों का करेगा सम्मान

खंडवा । कुनबी पटेल समाज द्वारा 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले समाज के विद्यार्थियों का सम्मान समारोह 12 जून को शनि मंदिर स्थित धर्मशाला में होगा। समाजजन और युवा संगठन द्वारा चार और पांच जून को समाज के बच्चों के लिए करियर गाइडेंस शिविर आयोजित किया जाएगा। इसमें 10 और 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आगे क्या करना है, इस विषय पर विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन किया जाएगा। समाज के गांव बोरगांव खुर्द के बालक नीरज पटेल का कुश्ती में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चयन होने पर समाजजन द्वारा सम्मान कर उज्ज्वल भविष्य की कामना की गई। इस अवसर पर समाज के जिलाध्यक्ष वासुदेव पटेल, पूर्व जिलाध्यक्ष रामेश्वर पटेल, समाजसेवी बाबू पटेल, राजेश पटेल, युवा संगठन जिलाध्यक्ष दीपक पटेल, संयोजक गोलू पटेल,मनीष पटेल, मनोज,जितेंद्र और कपिल पटेल आदि उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close