खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कालेज लेवल काउंसिलिंग (सीएलसी) खत्म होने के बाद भी पांच शासकीय कालेजों में सीट रिक्त हैं। अलग-अलग विषयों की लगभग 400 सीटों पर प्रवेश के लिए उच्च शिक्षा विभाग तीसरी बार अवसर प्रदान कर रहा है। इसके तहत 21 से 30 अक्टूबर तक पूर्व की तरह ही सीएलसी राउंड की प्रक्रिया पूरी कर प्रवेश ले सकेंगे। सबसे अधिक सीट बीएससी में खाली है।

श्रीनीलकंठेश्वर शासकीय महाविद्यालय में बीएससी गणित की 86 के लगभग सीट खाली है। एमएसी फिजिक्स व माइक्रोबायोलाजी में एक-एक सीट खाली है। कन्या महाविद्यालय में बीए, बीकाम प्लेन व बीकाम कम्प्यूटर की सभी सीट भर चुकी है। बीएससी फार्मा में छह व बीएससी कम्प्यूटर में 39 सीट खाली है। कन्या महाविद्यालय में कुल 148 सीट खाली है। शासकीय महाविद्यालय हरसूद, पंधाना व मूंदी में भी बीएससी व बीए की सीट रिक्त हैं। आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के तहत आवेदकों के लिए दस अक्टूबर तक आनलाइन पंजीयन व सत्यापन के माध्यम से प्रवेश लेने की प्रक्रिया पूरी की गई, जिसे बढ़ाकर 14 अक्टूबर कर दिया गया।

इस तरह पा सकेंगे प्रवेश

आवेदक महाविद्यालय में स्वयं उपस्थित होकर रिक्त सीटों के लिए सुबह दस बजे से 12 बजे तक आवेदन जमा कर सकेंगे। आवेदन देने के बाद दोपहर एक बजे मेरिट लिस्ट जारी होगी। नाम आने पर आनलाइन शुल्क भुगतान हेतु लिंक इनिसिएट करेंगे। लिस्ट जारी होने के बाद से अगले दिन सुबह 11 बजे तक आनलाइन भुगतान कर प्रवेश ले सकेंगे।

डिप्लोमा कोर्स के लिए भी मिलेगा अवसर

श्रीनीलकंठेश्वर शा महाविद्यालय में इसी वर्ष से चार नए कोर्स शुरू किए गए हैं। इन डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदक रुचि नहीं दिखा रहे। 14 अक्टूबर तक मछली पालन में 40 सीट के लिए एक भी आवेदन नहीं आया। जीएसटी की 40 सीट पर एक, टैली की 50 सीट पर पांच व योगा की 50 सीट पर महज चार आवेदन प्राप्त हुए हैं। 21 से 30 अक्टूबर तक इन कोर्स के लिए भी सीएलसी राउंड के तहत प्रवेश दिए जाएंगे। अगर एडमिशन पूरे हुए तो कोर्स शुरू होंगे अन्यथा महाविद्यालय इन्हें शुरू करने पर पुनः विचार करेगा।

सीएलसी राउंड के तहत 14 अक्टूबर तक प्रवेश दिए गए थे। अब यह प्रक्रिया 21 से 30 अक्टूबर तक फिर से शुरू हो रही है। विद्यार्थियों को कालेज में प्रवेश के लिए एक अवसर फिर से उच्च शिक्षा विभाग प्रदान कर रहा है। -मुकेश जैन, प्राचार्य, श्रीनीलकंठेश्वर महाविद्यालय

कन्या महाविद्यालय में अलग-अलग विषयों की 148 सीट रिक्त है। सीएलसी राउंड के तहत इन पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। छात्राओं की सुविधा के लिए महाविद्यालय में जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। -गीताली सेन गुप्ता, प्राचार्य, शासकीय कन्या महाविद्यालय

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local