Khandwa District Hospital: खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना काल के बाद जिला अस्पताल में सर्जरी शुरू होने से गरीब मरीजों को फायदा मिलने लगा है। एक सप्ताह में दो महिलाओं के जटिल ऑपरेशन कर उनके पेट से गठान निकाली गई है । हरदा जिले के ग्राम बीड़ी की रहने वाली 60 वर्षीय कमला बाई के पेट से लगभग चार गठान शासकीय महिला अस्पताल में निकाली गई। दर्द से परेशान यह महिला प्राइवेट अस्पतालों में भी इलाज के लिए पहुंची थी। वहां पर खर्च अधिक होने व आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने से इलाज नहीं करा पाई। सरकारी अस्पताल में भर्ती महिला आपरेशन के बाद स्वस्थ है।

महिला कमला बाई ने बताया एक साल से पेट दर्द से परेशान थी। हरदा अस्पताल में दिखाया व चार माह तक इलाज भी कराया लेकिन फायदा नहीं हुआ। पति व बच्चे खंडवा जिला चिकित्सालय लेकर पहुंचे। यहां सिविल सर्जन डाॅ. ओपी जुगतावत से मिले व समस्या बताई। उन्होंने लेडी बटलर भेजा। महिला अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ. लक्ष्‌मी डूडवे व डाॅ. दिव्या गंगवानी से जांच कराई।

नौ जुलाई को सोनोग्राफी हुई व भर्ती किया गया। सोनोग्राफी करने के बाद तीन से अधिक गठान होने व इनके आकार बढ़ने के कारण आपरेशन की सलाह दी गई। स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ. लक्ष्‌मी डूडवे ने बताया कि महिला का 12 जुलाई को आपरेशन किया गया। आपरेशन में बच्चादानी निकालना पड़ी। इसके नहीं निकालने से गठान बढ़ने व कैंसर का खतरा भी हो सकता था। महिला स्वस्थ है। जल्द ही अस्पताल से छुट्टी की जाएगी।

इस तरह की समस्याएं महिलाओं में होती हैं। जिसकी जांच कराना जरूरी है। जांच होने पर इलाज समय पर मिल सकता है। इसके अलावा दो दिन पहले भी जिला अस्पताल और मेडिकल कालेज के डाक्टरों की टीम ने ग्राम डाबी निवासी ज्योति बाई के पेट से चार किलो वजनी गठान सफलतापूर्वक निकाली गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags