Khandwa Lok Sabha By Election: खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। लोकसभा उपचुनाव में अपना सांसद चुनने के लिए बुजुर्गों और दिव्यांगों ने डाक मतपत्र के जरिए उत्साह से मतदान किया। जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की स्थिति देखें तो करीब 93.98 फीसद रही। मतदाताओं में दिव्यांगों की अपेक्षा 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों की संख्या ज्यादा है। पंधाना विधानसभा क्षेत्र में शेष रहे मतदाताओं को शुक्रवार को अतिरिक्त अवसर दिया गया। यहां शाम छह बजे तक डाक मतपत्रों से मतदान की प्रक्रिया चलती रही।

लोकसभा उपचुनाव को सात दिन शेष रह गए हैं लेकिन इससे पहले डाक मतपत्रों से वोटिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर दिव्यांगों और 80 साल से अधिक बुजुर्गों के घर-घर जाकर डाक मतपत्रों वोटिंग कराने का सिलसिला 17 अक्टूबर से शुरू किया गया था।

22 अक्टूबर को मतदान की यह प्रक्रिया समाप्त हो गई। जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों में 3356 मतदाताओं ने डाक मतपत्रों से वोटिंग के लिए सहमति जताई थी। तीनों विधानसभाओं में 80 वर्ष से अधिक बुजुर्गों की संख्या 2172 थी, जबकि दिव्यांग 1184 दिव्यांग मतदाताओं ने घर पर ही मतदान के लिए सहमति जताई थी। छह दिन तक चली मतदान प्रक्रिया के दौरान 80 दलों के कर्मचारियों ने घर-घर जाकर बुजुर्गों और दिव्यांगों से मतदान कराया।

शुक्रवार तक खंडवा और मांधाता में डाक मतपत्र से मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई। मांधाता विधानसभा क्षेत्र में 906 मतदाताओं ने वोटिंग की। इसमें 80 वर्ष से अधिक बुजुर्ग 544 तथा दिव्यांग मतदाता 362 रहे। इसी तरह खंडवा विधानसभा में 734 मतदाताओं ने वोट डाले। इसमें बुजुर्ग मतदाता 544 तथा दिव्यांग 190 मतदाताओं ने डाक मतपत्र से वोट डाले। पंधाना विधानसभा क्षेत्र की बात करें तो यहां शुक्रवार दोपहर तक 1514 मतदाताओं ने अपने मतदाधिकार का उपयोग किया। इसमें 80 वर्ष से अधिक बुजुर्गि 951 तथा 563 दिव्यांग मतदाता शामिल रहे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local