खंडवा/बीड़। नईदुनिया प्रतिनिधि

पर्यटन स्थल हनुवंतिया पर आयोजित जल महोत्सव के प्रति लोगों में रुझान बढ़ने लगा है। छुट्टियों के चलते पर्यटक भी पहुंचने लगे हैं। शनिवार को 8 हजार से अधिक पर्यटक पहुंचने से यहां चहल-पहल बढ़ गई है। रविवार को भी बड़ी संख्या में पर्यटकों के हनुवंतिया पहुंचने की उम्मीद है।

हनुवंतिया में 15 अक्टूबर से आयोजित जल महोत्सव का शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने किया था। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन विकास निगम द्वारा काफी प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं इंदिरासागर के बैकवॉटर में पानी कम होने से पर्यटक भी जल महोत्सव की ओर आकर्षित नहीं हो पा रहे थे। त्योहारी छुट्टियां होने से पर्यटक भी हनुवंतियां पहुंचने लगे हैं। शुक्रवार और शनिवार को यहां काफी चहल-पहल रही। इसके चलते हाउस बोट और क्रूज की सवारी भी शुरू हो गई है। इसके अलावा पर्यटक स्पीड बोट और मोटरबोट की सवारी का लुत्फ उठा रहे हैं। पर्यटन विकास निगम द्वारा जल महोत्सव के दौरान आने वाले पर्यटकों के लिए वॉटर स्पोर्ट्‌स की तैयारियां भी की गई हैं लेकिन भरपूर मात्रा में पानी नहीं होने के कारण पर्यटकों को निराश भी होना पड़ रहा है।

शुभारंभ के बाद पर्यटक कम संख्या में पहुुंचने से चार-पांच दिनों से वीरानी छाई हुई थी। इसकी वजह दीपावली का त्योहार माना जा रहा था। बाहर के सैलानियों के अलावा लोकल पर्यटक भी कम आने से अधिकांश तंबू खाली पड़े हुए थे।

कॉटेज और हाउस बोट बुक

जल महोत्सव के लिए पर्यटक हनुवंतिया का धीरे-धीरे रुख करने लगे हैं। दोनों हाउस बोट आगामी एक सप्ताह के लिए तथा पर्यटन विभाग के सारे कॉटेज 15 दिनों के लिए बुक हो चके हैं। वहीं गुजरात की इवेंट कंपनी भी हनुवंतिया पर्यटन स्थल को सजाने में जुटी है। इनके द्वारा बनाए गए 125 एसी टेंट की तंबू नगरी भी धीरे-धीरे बुक हो रही है। हनुवंतिया में जल महोत्सव के दौरान विभिन्ना सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं। लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी हनुवंतिया तक पहुंचने में होती है। इन खस्ताहाल पहुंच मार्गों का सुधार कार्य भी कराया जा रहा है। पर्यटन विकास निगम द्वारा लोगों को जल महोत्सव में पहुंचने के लिए काफी प्रयास किए जा रहे हैं। जानकारों को कहना है कि सिंचाई के लिए बांध की नहरें चालू होने तथा तालाबों को भरने से बैकवॉटर का जल स्तर तेजी से घटेगा। ऐसे में ढ़ाई माह के इस महोत्सव में एक माह बाद आने वाले वाले पर्यटकों को क्रूज और हाउस वोट का आनंद उठाने को शायद ही मिल सकेगा। ऐसे में उन्हें निराश होकर ही लौटना पड़ेगा।

जलस्तर बढ़ने पर शुरू होगी स्कूबा

इवेंट कंपनी के कुणाल पटेल ने बताया कि सुबह से पर्यटकों की भीड़ बनी हुई है। दोनों वाहन पार्किंग स्थल भरे हुए हैं। वॉटर स्पोर्ट्‌स की सभी राईड्स चल रही है। पानी का लेवल कम रहने से जेटी को आगे तक बढ़ाया गया है। ठंड शुरू होने के बाद जलस्तर बढ़ने की उम्मीद है। इसके बाद स्कूबा डाईविंग को पानी में गोता लगाना शुरू किया जाएगा।

बढ़ने लगी भीड़

दो दिनों से पर्यटकों की संख्या में खासी बढ़ौत्री हुई है। आने वाले दिनों में भीड़ और ब़ढ़ने की उम्मीद है। दीपावली के कारण ज्यादा पर्यटक नहीं आ रहे थे। सभी कॉटेज बुक हैं। तंबुओं की बुकिंग भी हो रही है। मोटर बोट से लेकर क्रूज तक वॉटर स्पोर्ट्‌स की सेवाओं का पर्यटक आनंद उठा रहे हैं। पर्यटकों को जल महोत्सव की ओर आकर्षित करने और उन्हें सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। - विपिन कटारे, प्रबंधक हनुवंतिया स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस