- हनुवंतिया में होगी तीन दिवसीय कॉन्फ्रेंस

- 19 राज्यों के निर्वाचन आयुक्त होंगे शामिल

खंडवा/बीड़। नईदुनिया न्यूज

इलेक्ट्रॉनिक्स वोटिंग मशीन से निर्वाचन की प्रक्रिया को तकनीकी रूप से प्रभावी बनाने और निर्वाचन गतिविधियों पर न्यायालयों द्वारा दिए गए आदेशों पर विचार के लिए बुधवार को देशभर के निर्वाचन आयुक्त पर्यटन स्थल हनुवंतिया में जमा होंगे। तीन दिवसीय इस कॉन्फ्रेंस में मुख्य रूप से वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपेट) को चुनावी प्रक्रिया में शामिल करने पर मंथन होगा। प्रति वर्ष होने वाली इस नेशनल कांफ्रेंस की इस बार मेजबानी का मौका मध्यप्रदेश को मिला है। 8 से 10 नवंबर तक इसका आयोजन पर्यटन स्थल हनुवंतिया में होगा। इसे देखते हुए यहां विशेष तैयारियां की गई हैं। तीन दिनों तक सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे।

राज्य निर्वाचन आयुक्तों की 26वीं नेशनल कॉन्फ्रेंस में 19 राज्यों के आयुक्त शामिल होंगे। प्रदेश सरकार द्वारा सभी अतिथियों को राज्य अतिथि का दर्जा दिया गया है। बुधवार को हनुवंतिया में अतिथियों के आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। इनके ठहरने के लिए वीआईपी टेंट की व्यवस्था रहेगी। 8 नवंबर को शुभारंभ के बाद दो दिनों तक निर्वाचन प्रक्रिया को हाईटेक, विश्वसनीय, प्रभावी और पारदर्शी बनाने सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी। कॉन्फ्रेंस में सर्वोच्च और उच्च न्यायालयों द्वारा समय-समय पर दिए जाने वाले निर्वाचन संबंधी आदेशों पर विचार होगा। इस दौरान विभिन्न राज्यों के निर्वाचन आयुक्त अपने राज्य के नियोजित निर्वाचनों के निष्पादन और चुनौतियों को सांझा करेंगे। कॉन्फ्रेंस के बाद अतिथि वॉटर स्पोर्ट्स गतिविधियों और बैकवॉटर की सैर का लुत्फ भी उठाएंगे। प्रत्येक निर्वाचन आयुक्त के साथ जिला प्रशासन ने एक लायजनिंग अधिकारी की तैनाती की है जो इंदौर एयरपोर्ट पर आगवानी से उनकी वापसी तक साथ रहेंगे। इनकी सुविधाओं का ख्याल रखने की जिम्मेदारी इन अधिकारियों पर रहेगी।

पुनासा एसडीएम अरविंद चौहान ने बताया कि देशभर से आने वाली निर्वाचन आयुक्तों के ठहरने, खाने और घूमने की व्यवस्था पर्यटन विभाग द्वारा की जाएगी। जिला प्रशासन की ओर से जरूरी व्यवस्थाएं की गई हैं। बुधवार को कलेक्टर अभिषेक सिंह भी अधिकारियों के साथ व्यवस्थाओं को जायजा लेंगे। कॉन्फ्रेंस के अंतिम दिन 10 नवंबर को निर्वाचन आयुक्त तीर्थनगरी जाकर भगवान ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करेंगे।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस