खंडवा। स्वामी विवेकानंद जयंती पर शनिवार को शैक्षणिक संस्थाओं में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन होगा। जिले के करीब 650 स्थानों पर 90 हजार से अधिक विद्यार्थी सूर्य को नमन करेंगे। शैक्षणिक संस्थाओं में सूर्य नमस्कार के लिए सुबह 9 से 10.30 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।

सूर्य नमस्कार का जिला स्तरीय आयोजन उत्कृष्ट विद्यालय में किया जाएगा। यहां मोतीलाल नेहरू और एमएलबी स्कूल के विद्यार्थी भी शामिल होंगे। यहां करीब दो हजार विद्यार्थियों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही सभी सरकारी व निजी स्कूलों और कॉलेजों को भी आयोजन के निर्देश जारी किए हैं। छटवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को सामूहिक सूर्य नमस्कार में शामिल किया जाएगा। इस बार सूर्य नमस्कार के लिए 90 हजार विद्यार्थियों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। शुक्रवार शाम 4 बजे जारी से उत्कृष्ट विद्यालय मैदान में सूर्य नमस्कार की फाइनल रिहर्सल भी हुई। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने अभ्यास का जायजा लिया।

60 हाई व हायर सेकंडरी, 200 से अधिक मिडिल व निजी स्कूलों सहित पंचायतों में भी आयोजन होगा। सरकारी व निजी स्कूल सहित कॉलेज के 90 हजार से अधिक विद्यार्थी करेंगे सूर्य नमस्कार। सभी संस्थाओं के लिए यह आयोजन अनिवार्य हैं। विद्यार्थियों के लिए इसे एच्छिक रखा गया है। उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित मुख्य आयोजन में शामिल होंगे जनप्रतिनिधि और अधिकारी। सुबह 9.00 से 10.30 बजे तक 6वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी सामूहिक आयोजन में शामिल होंगे। जिन संस्थाओं में मैदान नहीं हैं वे निकटतम मैदान में आयोजित सामूहिक आयोजन में शामिल होंगे।