खंडवा। खराब हुई जिले की सड़कों की रिपेयरिंग का काम बारिश के बाद प्राथमिकता के साथ शुरू किया जाए। ऐसी सड़कें जो किपूर्णता के करीब उनका काम पहले पूरा किया जाए। यदि इनके लिए बजट की आवश्यकता हो तो राज्य स्तर से पत्र व्यवहार कर बजट की मांग की जाए।

गुरुवार को समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देश कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल ने लोक निर्माण विभाग, सड़क विकास निगम तथा प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना से जुड़े अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के सहायक प्रबंधक को निर्देश दिए किजावर से सहेजला मार्ग की हालत बहुत खराब है, इस मार्ग की रिपेयरिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोशन कुमार सिंह एवं अपर कलेक्टर राजेश जैन सहित विभिन्ना अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए किडेयरी एवं खाद्य पदार्थ विक्रय करने वाली अन्य दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया जाए। खाद्य पदार्थो के सैंपल लेकर प्रयोगशाला भेजकर उनकी गुणवत्ता की जांच कराई जाए। उन्होंने सड़े-गले फलों तथा दूषित खाद्य सामग्री की बिक्री पर रोक लगाने तथा दूषित खाद्य सामग्री को नष्ट करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास को निर्देश दिए किजिन छात्राओं की छात्रवृत्ति लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत कक्षा 6वीं में प्रवेश के समय दी जाना है उन्हें चिन्हित करें तथा उनकी छात्रवृत्ति उनके खाते में जमा कराई जाए। बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन में दर्ज प्रकरणों तथा लोकसेवा गारंटी के तहत दर्ज प्रकरणों के निराकरण की भी समीक्षा की। उन्होंने भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों का निराकरण के लिए अपर कलेक्टर राजेश जैन को निर्देश दिए।

नए ब्रिज पर लग रहा साइड शेड

खंडवा। रेलवे स्टेशन पर करीब साढ़े पांच करोड़ की लागत से बने एफओबी के पर साइड शेड लगाया जा रहा है। यहां बारिश की बौछारों से बचने के लिए शेड में साइड पैनल लगाए जा रहे हैं। रेलवे अधिकारियों के अनुसार तीन दिन में यह काम पूरा हो जाएगा। इससे ब्रिज पर सीधी धूप भी नहीं आएगी। विदित हो कि नए ब्रिज पर यात्रियों की सुविधा के लिए रैंप व सीढ़यिां दोनों लगाए गए हैं। इसके साथ ही यहां एस्केलेटर भी प्रस्तावित है। यात्रियों को ट्रेनों की जानकारी के लिए यहां लाउड स्पीकर और एलईडी डिस्प्ले भी लगाए गए हैं।

मूंदी-बीड़ क्षेत्र की सड़कों का होगा कायाकल्प

बीड़। बीड़ और मूंदी क्षेत्र की खस्ताहाल सड़कों का जल्द कायाकल्प होगा। मांधाता विधायक नारायण पटेल की पहल पर लोक निर्माण विभाग के मंत्री सज्जनसिंह वर्मा ने सड़क निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान की है। इसमें पालसूद माल से भैसावां बीड़-छनेरा मार्ग आठ किमी, मिर्जापुर दोगालिया से मूंदी-बीड़ मार्ग साढ़े चार किमी, शिवरिया से फेफरिया पुनर्वास स्थल ढाई किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा। गौरतलब है किक्षेत्र में सड़क मार्गो की हालत जर्जर होने से चलना दुभर हो गया है। वहीं प्रतिदिन राहगीरों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र के विधायक पटेल के दौरे के समय क्षेत्रवासियों ने नवीन सड़क निर्माण की मांग रखी थी। इस संबंध में विधायक पटेल ने बताया किलंबे समय से क्षेत्र में सड़कों का निर्माण और रखरखाव नहीं होने से लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही है। कांग्रेस सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए सड़कों के सुधार की कार्रवाई शुरू कर दी है। लोक निर्माण मंत्री वर्मा को क्षेत्र की सड़कों की स्थिति से अवगत करवाने पर उन्हें तत्काल स्वीकृति प्रदान कर दी है।

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग आज

खंडवा। जिला पर्यटन संवर्धन परिषद द्वारा किए जाने वाले उद्देश्यों की पूर्ति एवं कार्यो की समीक्षा के लिए 13 सितंबर को दोपहर 12 बजे से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होगी। अपर कलेक्टर राजेश जैन ने बताया किवीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पुलिस अधीक्षक, जिला पंचायत सीईओ, जिला पंजीयक आदि उपस्थित रहेंगे।

प्रभावित फसलों का तत्काल शुरू हो सर्वे

खंडवा। अतिवृष्टि के कारण सोयाबीन, मक्का और कपास की फसल को हुई क्षति के संबंध में आवश्यक सर्वेक्षण तत्काल शुरू किया जाए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों को दिलाने के लिए यह सर्वे किया जाएगा।

कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल ने राजस्व व कृषि अधिकारियों को बैठक में निर्देश देते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा किजिले की खंडवा, पंधाना, पुनासा, हरसूद व खालवा तहसील के ग्रामों में जुलाई-अगस्त में हुई अतिवर्षा से सोयाबीन, मक्का व कपास की फसल प्रभावित हुई है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रावधानों के अनुसार कपास की फसल तहसील स्तर पर तथा सोयाबीन व मक्का की फसल पटवारी हल्का स्तर पर अधिसूचित है। इस अवसर पर संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

ओंकारेश्वर परियोजना में मनाया हिंदी पखवाड़ा

ओंकारेश्वर। ओंकारेश्वर पॉवर स्टेशन में हिंदी पखवाड़े का आयोजन किया गया है। इसका समापन 16 सितंबर को होगा।

पखवाड़ा अंतर्गत अधिकारियों व कर्मचारियों में पुस्तक पठन की रुचि जागृत करने के उद्देश्य से हिंदी पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना प्रमुख) सुनील कुमार दुबे द्वारा किया गया। हिंदी पुस्तक प्रदर्शनी में हिंदी साहित्य सहित कई प्रसिद्घ लेखकों की पुस्तकें प्रदर्शित की गई। इन पुस्तकों को अधिकारियों व कर्मचारियों को पठन के लिए पुस्तकालय द्वारा जारी की जाएगी

सायबर कैफे संचालकों को करना होगा आदेश का पालन

खंडवा। कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत जिला प्रशासन द्वारा प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गए हैं। जारी आदेश के अनुसार सायबर अपराधों की घटनाओं को रोकने के लिए सायबर कैफे में सीसीटीवी कैमरे लगाकर कम से कम एक महीने तक रिकार्डिग सुरक्षति रखना होगी। इसकी जिम्मेदारी सायबर कैफे संचालक की होगी। सायबर कैफे में कार्यरत कर्मचारियों की पूरी जानकारी परिचय पत्र व फोटो सहित निकटतम पुलिस थाने में जमा कराना होगी।

जारी आदेश के अनुसार सायबर कैफे मालिक अपने वैध लायसेंस की प्रति थाने में जमा कराएगा। एक प्रति अपने सायबर कैफे में मुख्य स्थान पर प्रदर्शित करेगा। सभी कंप्यूटर सिस्टम पर पोर्न साइट फिल्टर अनिवार्य रूप से लगाना होगा। सायबर कैफे में कंप्यूटर उपयोग करने वाले व्यक्तियों की जानकारी रजिस्टर में दर्ज की जाएगी। बिना आईडी प्रूफ के कंप्यूटर संचालन की अनुमति किसी भी व्यक्ति को नहीं दी जाएगी। यदि सायबर कैफे के किसी कंप्यूटर सिस्टम पर अवांछित सामग्री डाउनलोड की जाती है तो उसकी सूचना तत्काल निकटतम पुलिस थाने को देना होगी।

सड़ियापानी समूह पेयजल योजना की मांग

हरसूद। विकासखंड के पचास से अधिक गांवों में पेयजल संकट के निराकरण के लिए ग्रामीणों को सड़ियापानी समूह पेयजल योजना का इंतजार है। इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए कांग्रेस के कार्यकारी जिला अध्यक्ष अशोक पटेल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने गुरुवार को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री सुखदेव पांसे से मुलाकात की है। इस अवसर पर उन्हें एक ज्ञापन सौंपकर ग्रामीण क्षेत्र की पेयजल समस्या से अवगत करवाया गया। इस दौरान कमलकांत भारद्वाज, रामू यादव, शैलेंद्र खरे आदि मौजूद थे।

राजस्व की बैठक 18 को

खंडवा। जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल की अध्यक्षता में 18 सितंबर को सुबह 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में होगी। बैठक में आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज व निराकृत प्रकरणों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की जाएगी। साथ ही अविवादित नामांतरण बंटवारा, विवादित नामांतरण बंटवारा के प्रकरणों की स्थिति, सीमांकन प्रकरण व अतिक्रमण प्रकरणों की प्रगति, भू-अधिकार पत्र वितरण, जाति-प्रमाण पत्र, लोकसेवा गारंटी के अंतर्गत प्रकरणों का निराकरण की प्रगति की समीक्षा भी कलेक्टर द्वारा की जाएगी।

दहेज के लिए प्रताड़ित किया

खंडवा। मांधाता थाने में गुरुवार को पिंकी बाई निवासी रिछफल ने अपने पति निकेश, ससुर सुकाजी और सास नारायणी की शिकायत की है। पुलिस के अनुसार पिंकी का कहना है किउसे आरोपितों द्वारा दहेज के लिए प्रताड़ित किया जा रहा है। पुलिस द्वारा केस दर्ज किया गया है।

जान से मारने की धमकी

खंडवा। रेलवे स्टेशन के सामने गुरुवार को अभिषेक पिता केतन सिलावट निवासी टपालचाल के साथ विक्की गवली निवासी घासपुरा ने मारपीट की। अभिषेक ने कोतवाली थाने में विक्की की शिकायत की है। पुलिस द्वारा केस दर्ज किया गया।

खेत में भैंस चले जाने पर विवाद

खंडवा। खेत में भैंस चले जाने की बात पर ग्राम सुकवी में बुधवार को अजय पिता रघुनाथ के साथ रंजित पिता झाबू ने विवाद किया। अजय के साथ झाबू ने मारपीट करते हुए जान से मारने की धमकी दी। खालवा पुलिस द्वारा केस दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

रसोईयों को किया जागरूक

खंडवा। पोषण माह के अंतर्गत गुरुवार को जनपद पंचायत सभाकक्ष खंडवा में आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों के रसोईयों की एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में रसोईयों को किशोरों के पोषण के प्रति जागरूक किया गया। कार्यशाला में सरकारी छात्रावासों के रसोईयों को कम लागत में स्वास्थ्यवर्धक व पोष्टिक पोषण आहार तैयार करने की विधियां बताई गईं। इस दौरान विद्यार्थियों को स्वच्छता का महत्व भी बताया गया।