खारकलां। ग्राम में जल निकासी की व्यवस्था के अभाव में ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र की महिलाएं कई बार ग्राम पंचायत में शिकायत कर चुकी हैं लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ। सड़क पर जमा गंदा पानी से आवाजाही में हो रही परेशानी को देखते हुए मोहल्ले की उमाबाई, छायाबाई, बबीताबाई, प्रमिलाबाई ग्रामीणों के साथ आवास मोहल्ला पहुंच गई। यहां चल रहे सीसी रोड निर्माण का कार्य देख रहे सचिव नरसिंग सावनेर, सब इंजीनियर कल्याणसिंह सोलंकी और सरपंच पति गोपाल पटेल से समस्या का निराकरण करने की मांग की। ग्राामीणों की परेशानी को देखते हुए सरपंच, सचिव और सब इंजीनियर ने मौके पर पहुंचकर जायजा लिया। यहां नाली रोकने वाले को सरपंच द्वारा अवरोध हटाने का कहा गया लेकिन वह तैयार नहीं हुआ। इसके बाद सरपंच और सचिव ने हाथ से ही नाली में जमा कचरा हटा दिया। इससे जल निकासी सुचारु हो गई।

पोषक तत्वों का महत्व बताया

खालवा। पोषण माह अंतर्गत नगर के निजी महाविद्यालय में उचित पोषण व पोषक तत्व पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर निबंध और पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। संस्था संचालक विजय पालीवाल और प्रभारी प्राचार्य जुम्मन खान ने शरीर में पोषक तत्वों का महत्व बताया।

अनुस्थति रहने पर संविदा शिक्षिका सेवा से पृथक

खालवा। कर्तव्य के प्रति लापरवाह और लगातार अनुपस्थित रहने की वजह से ईजीएस भिलाईढाना में पदस्थ संविदा शिक्षिका रीना अहिवार को सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग द्वारा सेवा से पृथक कर दिया गया है। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग से जारी आदेश में बताया गया कि शैक्षणिक गुणवत्ता सुधार दल के भ्रमण के दौरान और इससे पूर्व भी शिक्षिका रीना अहिरवार अनुपस्थित पाई गई थी। कई बार चेतावनी देने के बाद भी उनकी कार्यप्रणाली में सुधार नहीं होने पर मघ्यप्रदेश पंचायत संविदा शिक्षक भर्ती अधिनियम का उलंघन मानते हुए सेवा समाप्ति का आदेश जारी किया गया है।

गुणवत्ताहीन और अधिक राशि

से सड़क निर्माण की शिकायत

- मामला विकासखंड खालवा की ग्राम पंचायत ढकोची का

खालवा। नईदुनिया

विकासखंड की ग्राम पंचायत ढकोची के सरपंच-सचिव द्वारा पंचायत अधिनियम को ताक पर रखकर मनमर्जी निर्माण कार्य कराने से ग्रामीणों में आक्रोश है। गुणवत्ताहीन और अनुमति से अधिक राशि से सीसी रोड निर्माण कराने की शिकायत पंच ने जनपद सीईओ से करते हुए कार्रवाई की मांग की है।

ग्राम ढकोची के पंच तेजा गिन्नाारे ने मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत केके उके को शिकायती आवेदन सौंपा है। इसमें बताया गया कि ग्राम अंबापाट में ग्राम पंचायत ढकोची द्वारा 19 लाख 80 हजार रुपए की लागत से सीसी रोड का निर्माण कराया जा रहा है। नियमानुसार निर्माण एजेंसी ग्राम पंचायत को ग्राम में 15 लाख रुपए से अधिक की लागत से निर्माण की अनुमति ही नहीं है। इसके बाद भी अधिकारियों से सांठगांठ कर नियम विरुद्ध सीसी रोड स्वीकृत कराकर कर काम भी चालू कर दिया है। सड़क निर्माण में भी गुणवत्ताहीन सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। निर्माण में स्थानीय नदी-नाले की मिट्टीयुक्त काली रेत लगाया जा रहा है। काफी आवेदन-निवेदन के बाद सड़क का निर्माण की स्वीकृति मिली है। इसके बाद भी गुणवत्ता पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसे लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है। पंच तेजा ने जनपद सीईओ से गुणवत्तापूर्ण सड़क निर्माण कराने और दोषियों पर कार्रवाई की मांग की है।

जांच उपरांत करेंगे कार्रवाई

ग्राम पंचायत ढकोची के पंच की सड़क निर्माण में लापरवाही बरतने की शिकायत मिली है। अगर नियम विरुद्ध कार्य की स्वीकृति लेकर निर्माण किया जा है तो शीघ्र ही जांच कर रुकवाएंगे। साथ ही दोषियों पर कार्रवाई भी की जाएगी। - केके उके, मुख्यकार्यपालन अधिकारीजनपद पंचायत खालवा