खंडवा/बीड़। नईदुनिया प्रतिनिधि

पर्यटन स्थल हनुवंतिया में जल महोत्सव की तारीख को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। इधर इवेंट कंपनी 20 दिसंबर से टेंट सिटी का औपचारिक शुभारंभ करने जा रही है। यहां प्रस्तावति 104 टेंट में से करीब 50 ही तैयार हो सके हैं। वहीं फूड जोन और सांस्कृतिक कायर्क्‌रमों के लिए मंच का निर्माण कार्य भी पिछड़ने से इंवेंट कंपनी द्वारा इसकी बुकिंग 25 दिसंबर से की जाएगी।

जल पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित हनुवंतिया में होने वाले जल महोत्सव की शुरुआत 20 दिसंबर से होना था लेकिन तैयारियां पूरी नहीं हो पाने से अब तीन जनवरी को इसका शुभारंभ प्रस्तावित है। इस वर्ष जल महोत्सव और टेंट सिटी दोनों आयोजन अलग-अलग तारीखों पर शुरू होंगे। एक माह के लिए आयोजित होने वाले जल महोत्सव के दौरान पर्यटन विकास निगम द्वारा पर्यटकों के लिए वाटर स्पोटर्‌ स सहित अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएगी। वहीं इवेंट कंपनी द्वारा टेंट सिटी का संचालन पर्यटकों की संख्या और बुकिंग के आधार पर दो से चार माह तक करने की तैयारी है।

15 एकड़ से अधिक जमीन पर फैली टेंट सिटी और फूड जोन तैयार होने में करीब चार दिन का समय लग सकता है। इस बार टेंट सिटी लगाने का टेंडर राजस्थान की सनसेट कंपनी को मिला है। इस टेंट सिटी में रूकने वाले पर्यटक ही यहां आयोजित कार्यक्रमों को देख पाएंगे। अन्य पर्यटक टेंट सिटी के अंदर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुप्त नहीं उठा पाएंगे। हनुवंतिया में लगने वाले चौथे जल महोत्सव का विधिवत शुभारंभ मुख्यमंत्री कमलनाथ के हाथों तीन जनवरी को प्रस्तावित है। फिलहाल इस संबंध में कोई अधिकृत कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है।

सुविधाघर और पेयजल की व्यवस्था भी नहीं

हनुवंतिया में हुई प्रशासनिक बैठक में टेंट सिटी का कार्य कर रही कंपनी को परिसर के बाहरी क्षेत्र में पर्यटकों को पीने के पानी, सुविधाघर, साफ-सफाई आदि के निर्देश दिए गए थे। अभी तक कोई व्यवस्था नहीं की गई है। ऐसे में आने वाले स्थानीय पर्यटकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस