पुनासा। नईदुनिया न्यूज

ग्राम खुटलाकला में शासकीय गोपाल गोशाला का औपचारिक शुभारंभ तीन जनवरी को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पर्यटन स्थल हनुवंतिया आगमन के दौरान किया था। बुधवार को जनपद पंचायत सीईओ उदयप्रतापसिंह और यूथ कांग्रेस के दीपक पटेल ने गोपूजन कर इसका विधिवत शुभारंभ किया।

प्रदेश सरकार की ग्रामीण गोशाला योजनांतर्गत 27.72 लाख रुएप की लागत से ग्राम खुटलाकला में शासकीय गोपाल गोशाला की स्थापना की गई है। छह हैक्टेयर परिसर में स्थित इस गोशाला में अधिकतम 60 गायों को रखने की क्षमता है। इसका शुभारंभ 27 गौवंश से हुआ। ग्राम और आसपास घूम रही इन गायों को गोशाला निर्माण के दौरान ही गोशाला संचालन समिति के अध्यक्ष भगवानदास नाटल ने अपने बाड़े में रखकर लगभग डेढ़ माह तक देखभाल की थी। अतिथियो द्वारा गोपूजन कर गुड़-चावल खिलाया गया वहीं जनपद पंचायत के एपीओ गुलरेज खान ने गौवंश को गुड़ और हरीघास खिलाकर चुनरी ओढाई। इस अवसर पर ब्लॉक पशु चिकित्सक अधिकारी अनिल डावर ने अपनी टीम के साथ गायों का स्वास्थ परीक्षण कर कान में शासकीय गोशाला के टेग लगाए। डॉक्टर डावर ने बताया कि टेग लगने के बाद गौवंश शासकीय घोषित हो जाता है। कोई भी व्यक्ति गौवंश पर अपनी मालिकी का दावा नहीं कर सकता है। अगर कोई व्यक्ति गोशाला की किसी गाय पर अपना मालिकी अधिकार जताता है तो उसे सबूत और गोशाला में रखने की अवधि के तमाम खर्च का भुगतान करना होगा।

इस अवसर पर जनपद पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी उदयप्रताप सिंह ने कहा कि ग्राम खुटला में प्रथम शासकीय गोपाल गोशाला मूर्तरूप लेकर संचालित होने जारही है। उन्होंने संचालक समिति के साथ ग्रामीणों से आह्वान किया कि गोशाला में रहने वाली निराश्रित गायों का ठीक से पालन करें। प्रशासन भी समय-समय पर मदद के लिए आगे आएगा। पुनासा जनपद के लिए दो और गोशाला स्थापित करने की मंजूरी मिली है। कार्यक्रम में गोशाला संचालक समिति के उपाध्यक्ष हरेराम मंडलोई, सदस्य हरलाल यादव, भगवानदास यादव, रामेश्वर यादव, सुरेश यादव, गजेंद्रसिंह तोमर, लक्ष्मण पटेल,जगदीश यादव, जनपद पंचायत के सब इंजीनियर विमल गंगराड़े, सचिव जंगबहाददुर सिंह तोमर सहित ग्रामीण मौजूद थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020