खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आपके घर यदि महाराष्ट्र से कोई मेहमान आए तो इसकी जानकारी प्रशासन को अवश्य दें। बहुत जरूरी होने पर ही आप भी महाराष्ट्र जाएं। वैवाहिक आयोजन करने वालों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा ताकि वे ऐसे मेहमानों की जानकारी दे सकें। हमारे द्वारा इनकी स्क्रीनिंग कराई जाएगी। यदि कोई संदिग्ध पाया जाता है तो इसकी सूचना जिला अस्पताल को दी जाएगी।

यह निर्णय मंगलवार को क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में लिया गया। बैठक के बाद कलेक्टर अनय द्विवेदी ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा कि महाराष्ट्र से आने वाले रास्तों पर नाके लगाए जाएंगे। यहां से गुजरने वाली बसों के यात्रियों के साथ ट्रकों के ड्रायवरों का ट्रेंपरेचर जांचने के साथ संदिग्ध लोगों के सैंपल भी लिए जाएंगे। कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर ऐसे लोगों की सूचना जिला अस्पताल को दी जाएगी।

कलेक्टर ने कहा कि बुखारदास बाबा और नवचंडी देवीधाम पर मेले लगाए जाएंगे। जिले में ऐसे मेलों के आयोजन की अनुमति नहीं दी जाएगी, जिनमें महाराष्ट्र व अन्य क्षेत्रों से नागरिकगण आते हैं। केवल ऐसे मेलों के आयोजन की ही अनुमति दी जाएगी, जिनमें केवल स्थानीय नागरिक ही शामिल होते हैं। बैठक में निर्णय लिया गया कि शादी, समारोह में महाराष्ट्र के विभिन्ना जिलों से यदि मेहमान आकर शामिल होते हैं तो उसकी सूचना जिला प्रशासन को अवश्य दी जाएगी। इसके अलावा शहर में आमजन को शारीरिक दूरी और मास्क पहनने को लेकर जागरूकता के लिए निमाड़ी भाषा में संचार माध्यम के जरिए सूचना दी जाएगी। क्राइसिस मैनेजमेंट समिति की बैठक में बैठक विधायक देवेन्द्र वर्मा, पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नंदा भलावे कुशरे, चेंबर ऑफ कॉमर्स अध्यक्ष गुरमीत सिंह उबेजा सहित विभिन्ना जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण मौजूद रहे।

बगैर मास्क के नहीं होंगे ज्योर्तिलिंग दर्शन

क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि ओंकारेश्वर में ज्योतिर्लिंग दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से शारीरिक दूरी का पालन कराया जाएगा। साथ ही मास्क पहनकर ही मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि नेहरु युवा केंद्र, एनसीसी, राष्ट्रीय सेवा योजना, जन अभियान परिषद के अलावा अन्य समाजसेवी संगठनों के कार्यकर्ताओं की मदद से शहर में मास्क लगाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए अभियान प्रारंभ किया जाएंगे। उन्होंने कहा कि विभिन्ना होटल्स में महाराष्ट्र के विभिन्ना जिलों से आने वाले यात्रियों की जानकारी भी ली जाएगी तथा उनके स्वास्थ्य की जांच भी नियमित रूप से की जाएगी ताकि कोरोना संक्रमण का खतरा न रहे।

बस और रेल यात्रियों की भी होगी स्क्रीनिंग

क्राइसेस मैनेजमेंट की बैठक में कलेक्टर ने बस और रेल यात्रियों की स्क्रीनिंग को लेकर भी निर्देश दिए हैं। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर विशेष तौर पर महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों की पहचान की जाकर उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी। महाराष्ट्र से आने वाले ऐसे लोग जिनमें कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जाते हैं तो उन्हें होम क्वारंटाइन किया जाएगा।

डीन और सीएमएचओ करते रहे बैठक का इंतजार

क्राइसिस मैनेजमेंट समिति की बैठक में मेडिकल कालेज डीन अनंत पंवार और सीएमएचओ डीएस चौहान शामिल नहीं हो पाए। बैठक का समय दोपहर एक बजे तय था। तय समय पर पहुंचे ये अधिकारी मिटिंग हॉल पहुंचकर बैठक शुरू होने का इंतजार करते रहे। जबकि कलेक्टर ने बैठक अपने केबिन में ही ले ली। इसकी भनक तक अधिकारियों को नहीं लगी। जब बैठक समाप्त होने पर कलेक्टर कार्यालय से अधिकारी और जनप्रतिनिधि बाहर निकले तो इन्हें पता चला कि बैठक हो गई है। कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर हुई महत्वपूर्ण बैठक में स्वास्थ्य विभाग के ही अधिकारियों के शामिल नहीं होने को लेकर चर्चा बनी रही।

विधायक ने की अपील

विधायक देवेंद्र वर्मा ने नागरिकों से अपील की है कि वे अत्यावश्यक होने पर ही महाराष्ट्र या अन्य कोरोना संक्रमित क्षेत्रों की यात्रा पर जाएं। उन्होंने नागरिकों से नियमित रूप से मास्क लगाने तथा सैनिटाइजर का बार-बार प्रयोग करने की अपील भी की है।

जिला प्रशासन के साथ मिलकर लोगों को कोरोना से बचाव को लेकर जारी निर्देशों का पालन करने के लिए जागरूक किया जाएगा। इसके बाद भी अगर लोगों में जागरूकता की कमी नजर आती है तो कार्रवाई की जाएगी। महाराष्ट्र की सीमा से लगे पिपलौद थाना क्षेत्र पर चेकपोस्ट लगाई जा रही है। यहां महाराष्ट्र से आने वालों की जांच की जाएगी।

-विवेक सिंह, पुलिस अधीक्षक

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags