खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या कम होती जा रही है। शुक्रवार को 1422 लोगों के सैंपल जांचे गए। जिनमें से केवल दो मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई। एक मरीज के संक्रमण मुक्त होने के बाद सक्रिय मरीजों की संख्या 14 रह गई है। इनमें से तीन मरीज अस्पताल में व दस मरीज होम आइसोलेशन पर हैं। शुक्रवार को 1420 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए।

जिला महामारी विशेषज्ञ डा. योगेश शर्मा ने बताया अब तक 4040 मरीज कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें से 3932 मरीज संक्रमण मुक्त हुए व 94 मरीजों की मौत हो चुकी है। कोरोना की

दूसरी लहर लगभग समाप्त होने को है। तीसरी लहर का भी अंदेशा जताया जा रहा है। बाजार खुल चुके हैं ऐसे में कोरोना गाइड लाइन का पालन आपको खुद ही करना होगा। इसलिए मास्क लगाएं, शारीरिक दूरी का पालन करें व हाथों को सैनिटाइज करते रहें।

प्राइवेट अस्पतालों में अब भर्ती नहीं होंगे कोरोना के मरीज : मरीजों की संख्या कम होने के बाद प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती नहीं करने का आदेश जारी किया गया है। सीएमएचओ कार्यालय से जारी आदेश के तहत प्राइवेट कोविड केयर सेंटर के संचालन की अनुमति

निरस्त की गई है।

वहीं जरूरत होने पर दोबारा सहयोग लिए जाने के लिए लिखा गया है। जिले में तीन अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती करने के लिए 46 बिस्तरों की अनुमति दी गई थी। जो मरीज भर्ती हैं उनका पूरा इलाज किया जाएगा। नए मरीज भर्ती करने का आदेश दिया गया है।

पोस्ट कोविड मरीजों को कराएंगे योग : योग से निरोग कार्यक्रम के तहत जिले के पांच योग प्रशिक्षक होम आइसोलेशन वाले रोगियों के साथ ही कोरोना संक्रमण से ठीक हुए रोगियों को भी वर्चुअल योगाभ्यास कराएंगे। जिला आयुष अधिकारी डा. अनिल वर्मा ने बताया योगाभ्यास पांच दिनों तक सुबह-शाम कराया जाएगा। योगासन, प्राणायाम व ध्यान द्वारा रोगियों को शारीरिक व मानसिक रूप से सुदृढ़ बनाया जा रहा है। आयुष विभाग द्वारा अब तक 622 मरीजों को योग प्रशिक्षकों से जोड़ा गया है। जिनमें से 453 रोगियों के द्वारा योगाभ्यास किया गया है। दो-तीन माह के लिए इस कार्यक्रम में सक्रिय रखने के लिए कार्य किया जा रहा है।

दस दिनों के इंतजार के बाद आज लगेगा कोवैक्सीन का दूसरा डोज

खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में वैक्सीन के सीमित डोज प्राप्त होने से टीकाकरण की रफ्तार कम हुई है। आन साइट रजिस्ट्रेशन के बाद से पहला टीका लगाने वाले युवाओं की संख्या अधिक हो चुकी है। वहीं दूसरा टीके लगवाने वाले लोगों की संख्या नहीं बढ़ सकी। सिर्फ एक वैक्सीन (कोविशिल्ड) के पहले व दूसरे डोज पिछले दस दिनों से लगाए जा रहे हैं। शुक्रवार को कोवैक्सीन के दो हजार डोज प्राप्त होने के बाद शनिवार को इसका दूसरा टीका लगाया जाएगा। जिससे कई दिनों से इंतजार कर रहे हर वर्ग के लोग टीकाकरण करा सकेंगे। यह डोज भी सीमित मात्रा में ही मिल पाए हैं। जिससे एक या दो सत्र तक ही टीकाकरण हो सकेगा।

जिले में टीकाकरण कराने वाले लोगों की संख्या दो लाख तक पहुंचने वाली है। 20 मई तक पहला डोज लगवाने वाले लोगों की संख्या 111327 थी वहीं दूसरा डोज लगवाने वाले लोग 32631 थे। 31 मई को पहला डोज लगवाने वाले बढ़कर 129742 हो गए व दूसरा डोज लगवाने वालों की संख्या 34126 हो गई। इधर नौ जून तक पहला डोज लगवाने वाले 163956 हो गए वहीं दूसरा डोज लगवाने वालों की संख्या 34909 तक ही पहुंची है। पिछले 19 दिनों में पहला डोज लगवाने वाले लगभग 71 हजार लोग बढ़ गए मगर दूसरा डोज केवल दो से ढ़ाई हजार लोग ही लगवा सके हैं। वैक्सीन की कमी व कोविशिल्ड के दूसरे डोज के लिए 84 दिन का समय दोनों की प्रमुख करण हैं। अब तक एक लाख 98 हजार 865 लोग पहला व दूसरा डोज लगवा चुके हैं।

कोविशिल्ड के सिर्फ 16 सौ डोज : तीन दिन पहले कोविशिल्ड के 6800 डोज प्राप्त हुए थे। दो सत्र में ही छह हजार से अधिक लोगों ने कोविशिल्ड का टीका लगवा लिया। अब सिर्फ 16 सौ डोज का स्टाक बचा है। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. अनिल तंतवार ने बताया शनिवार शाम को वैक्सीन पहुंचने का अनुमान है। रविवार को अवकाश रहेगा। जिसके बाद सोमवार से नियमित सत्र लगाया जाएगा।

14 को जीडीसी में लगेगा सत्र : माखनलाल चतुर्वेदी शासकीय स्नातकोत्तर कन्या महाविद्यालय में 14 जून को लायंस क्लब आफ ग्रेटर व स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से टीकाकरण किया जाएगा। 18 से 44 साल तक के युवाओं को कोविशिल्ड का टीका लगवा सकेंगे। आन साइट रजिस्ट्रेशन से भी टीका लगवाया जा सकता है। इसके लिए आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आइडी लाना अनिवार्य है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags