खिरकिया। भगवान शनि जयंती के अवसर पर गुरूवार को प्राचीन शनि मंदिर मे शनि जयंती मनायी गई। जिसमे पुजारी पंड़ित ओमप्रकाश शर्मा ने श्री शनि भगवान जन्मोत्सव पर महाआरती, पूजन किया। श्रृद्धालुओं को महाप्रसादी का वितरण किया गया। इसके अलावा श्रृद्धालुओं ने घरों में भी शनि भगवान का पूजन अभिषेक, पहुंचकर काली तिल, तेल चढाकर शनि जयंती मनायी गई।

बच्चों ने डेडर बनकर अच्छी बारिश की कामना की

सिंगोट। डोडवली अमावस्या पर गुरुवार को बच्चे पलाश के पत्ते सिर और शरीर पर बांधकर घर- घर पहुंचे और अच्छी बारिश की कामना की। बालिकाओं ने सिर पर कवेलू रख गोबर की मेंढक बनाकर परंपरा का निर्वाहन किया। महिलाओं ने इन पर पानी डालने के साथ ही दान भी दिया। साथियों ने कोठी प साबू थारो बेटों बाबू, डेडर माता पाणी द के लोकगीतों के माध्यम से बच्चों ने अच्छी बारिश की कामना की। अमावस्या पर ग्रामीण क्षेत्रों में जगह-जगह यह आयोजन हुआ।

समूहों में इन बच्चों ने खाने की सामग्री एकत्र कर शाम मिलकर भोज का आयोजन किया। उल्लेखनीय है कि निमाड़ की यह लोक परंपरा अच्छी वर्षा की कामना को लेकर प्रचलित है। जनधारणा है कि इस स्वरूप को धारण करने से इंद्रदेव प्रसन्ना होकर अच्छी वर्षा करते है।

दुर्घटनाओं को रोकने वाहनों का कराएं मेंटेनेंस

खंडवा। अतिरिक्त क्षेत्रीय परिहवन अधिकारी जगदीश बिल्लौरे ने स्कूल बस, यात्री बस व मालवाहकों के चालकों से अपील की है कि वर्षाकाल में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए वाहनों के मेंटेनेंस जरूर कराएं। चालक लाइसेंस श्रेणी वैधता की जांच कर लें। वर्षाकाल में किसी पुल या पुलिया पर पानी होने की दशा में वाहन को किसी भी स्थिति में न चलाएं। वर्षा होने की स्थिति में वाहन की गति धीमी व नियंत्रित रखें व यातायात के नियमों का पूर्ण रूप से पालन करें।

पीड़ित परिवार को चार लाख रुपये की आर्थिक मदद

खंडवा। प्राकृतिक आपदा से जानमाल की हानि होने पर प्रभावित परिवार को आर्थिक सहायता दी जाती है। अनुविभागीय अधिकारी पंधाना के तहत आशाबाई पुत्री केवजी निवासी ग्राम इस्लामपुर की पानी में डूबने से मृत्यु हो गई थी। मृतक के परिवार के निकटतम सदस्य को राजस्व पुस्तक परिपत्र के संशोधित प्रावधानों के तहत चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags