खंडवा(नईदुनिया प्रतिनिधि)। खंडवा रेलवे स्टेशन को आदर्श रेलवे स्टेशन बनाने की तैयारी चल रही है। इधर 500 मीटर दूर माल गोदाम पर गंदगी पसरी रहती है। रैक खाली होने के बाद पटरी पर फैला कचरा भी कई दिनों तक नहीं हटाया जाता। पहुंच मार्ग बनाने के लिए सड़क से खोदी गई मिट्टी को पास ही में ढेर लगाया गया है। जिसके कारण वाहनों को आने जाने में भी दिक्कत होती है। प्लेटफार्म का काम भी अधूरा है।

रेलवे स्टेशन से माल गोदाम पहुंचने के लिए पंधाना रोड से मुख्य गेट बनाया गया है। बस स्टेशन के पास से भी पहुंच मार्ग है। इस मार्ग पर गड्ढे होने से आने जाने में दिक्कत होती है। पंधाना रोड वाले मुख्य मार्ग पर गंदगी पसरी रहती है। कोरोना संक्रमण के कारण रैक प्रभावित हुए थे। अब फिर से यह शुरू हुए हैं। एक माह में 30 रैक पहुंच रहे हैं। यहां पर हम्माल व मजदूरों के लिए भी सुविधाओं की कमी है। रेलवे के आई डब्ल्यु पीएस भुसारी ने बताया डीआरएम के निर्देश के अनुसार सफाई व अन्य काम किया जा रहा है। अभी पूरे प्लेटफार्म के नवीनीकरण को लेकर भी प्लानिंग की जा रही है।

नए शेड का काम अधूरा

माल गोदाम के प्लेटफार्म पर 45 बाय 12 मीटर का एक शेड लगभग 20 लाख रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के कारण लाकडाउन लगने से इसका काम भी अधूरा है। पिछले दिनों रतलाम मंडल के डीआरएम ने निरीक्षण के दौरान गुणवत्ता बनाए रखने व काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए थे। साथ ही अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया था।

नया प्लेटफार्म की तैयारी

माल गोदाम की उपयोगिता व रेलवे गुड्स के प्रति व्यापारियों को आकर्षित करने के लिए रेलवे लगातार काम कर रहा है। इसी के तहत प्लेटफार्म का विस्तारिकरण व सुंदरीकरण की योजना है।

मथेला में भी बन रहा माल गोदाम

मथेला रेलवे स्टेशन पर भोपाल रेलमंडल द्वारा नया माल गोदाम बनाया जा रहा है। इसका काम शुरू हो चुका है। शहर के बाहर होने से यहां से लोडिंग- अनलोडिंग का काम भी आसानी से किया जा सकेगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close