खंडवा। ब्यूरो

पर्यटन स्थल हनुवंतिया में 15 दिसंबर से 15 जनवरी 17 तक प्रस्तावित 'जल महोत्सव-2' की तैयारियां शुरू गई हैं। इवेंट कंपनी द्वारा तंबू शहर बनाने के लिए ले आउट डाला जा रहा है। एक माह तक चलने वाले जल महोत्सव के लिए पर्यटन विभाग ने ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है। महोत्सव में हाऊस बोट की सवारी आकर्षण का केंद्र रहेगी।

हनुवंतिया वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में मोटर बोट, जलपरी, वाटर स्कूटर, क्रूज की सवारी के साथ पर्यटक अब केरल और श्रीनगर की तरह नर्मदा की लहरों के बीच हाऊस बोट का मजा भी ले सकेंगे। इसके अलावा पर्यटक कैफेटियर में फास्ट फूड का लुत्फ उठा सकेंगे।

हनुवंतिया को सजाने-संवारने के साथ पर्यटकों के लिए सुविधाएं जुटाने का काम गुजरात की ओम इवेंट एंड प्रमोशन कंपनी को मिला है। पिछली बार भी इसी कंपनी ने हनुवंतिया टापू को पर्यटन केंद्र की शक्ल देने में अहम भूमिका निभाई थी।

वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के सहायक प्रबंधक योगेंद्र तोमर ने बताया कि हनुवंतिया में पर्यटकों को ठहरने के लिए सर्वसुविधायुक्त टेंट, मीटिंग हॉल और फूड जोन आदि तैयार किए जा रहे हैं। कर्मचारी और कारीगरों ने काम शुरू कर दिया है।

जुदा नजर आएगा हनुवंतिया

जल महोत्सव में फूड जोन के अलावा पेयजल और सुविधाघर की सुविधाएं सुचारु उपलब्ध होंगी। पर्यटक प्राकृतिक नजारों के अलावा रोमांचक वाटर गेम्स और हाऊस बोट का आनंद ले सकेंगे। हाऊस बोट का कार्य 80 प्रतिशत से अधिक हो चुका है। यहां चल रहे सभी कार्य 15 दिसंबर के पहले पूरे हो जाएंगे। - एसके गुप्ता, रीजनल मैनेजर पर्यटन विकास निगम

यह रहेगा आकर्षण

- पैरासेलिंग, पतंगबाजी, हॉट एयर बलून

- जेट स्की, मोटर बोट, वॉटर स्कूटर, क्रूज

- नाइट कैपिंग, कैंप फायर, स्टार गेजिंग

- बैकवाटर के टापुओं पर जंगल के प्राकृतिक नजारे

समीक्षा बैठक 21 को

जिला प्रशासन ने हनुवंतिया में होने वाले जल महोत्सव की तैयारी के लिए सोमवार को बैठक बुलाई है। इसमें हनुवंतिया तक पहुंच मार्ग, बिजली-पानी की व्यवस्था, आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं की स्थिति और कानून-व्यवस्था आदि की समीक्षा की जाएगी। कलेक्टोरेट में होने वाली इस बैठक में पर्यटन, लोक निर्माण, स्वास्थ्य, वन, राजस्व सहित संबंधित विभागों से कार्ययोजना पर चर्चा होगी।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस