खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मकर संक्रांति पर्व गुरुवार को उत्साह के साथ मनाया गया। श्रीगणेश गौशाला में गायों की पूजा कर हरा चारा और होला खिलाया गया। महिलाओं ने एक दूसरे को हल्दी-कुमकुम लगाकर तिलगुड़ बांटकर बधाई दी। विट्ठल मंदिर और भवानी माता मंदिर में पर्व को लेकर महिलाओं की भीड़ रही। इसके साथ ही पतंग भी उड़ाई गई। शहर के चौराहों पर भी गायों को सार्वजनिक रूप से होला खिलाया गया।

श्रीगणेश गौशाला में भी मकर संक्रांति पर्व को मनाने वालों का सुबह से तांता लगा रहा। सुबह करीब 7 बजे से ही शहर के अलग-अलग क्षेत्रों से गौशाला में गायों की पूजा कर उन्हें हरा चारा और होला खिलाने के लिए भीड़ रही। गौशाला के गेट के पास ही हरा चारा और होला बेचने वाले बैठे रहे। श्रीगणेश गौशाला समिति द्वारा नगर की मातृशक्ति की उपस्थिति में हल्दी-कुमकुम का कार्यक्रम भी किया। समिति के भूपेंद्रसिंह चौहान ने बताया कि कार्यक्रम में महिलाओं ने एक-दूसरे को तिलक लगाकर सौभाग्यवति होने की शुभकामनाएं दी। गाय की पूजा और आरती कर एक-दूसरे को सुहाग सामग्री के रूप में मेंहदी, कुमकुम, तिल-गुड़ की मिठाई प्रदान की। गौमाता की आरती में समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश मित्तल, सचिव रामचंद्र मौर्य, भूपेंद्रसिंह चौहान, भाजपा जिलाध्यक्ष सेवादास पटेल, गणेश गुरबानी, लोकेंद्रसिंह गौड़, अरूण जैन, आशीष चटकेले, निहारिका बंसल, शोभा तोमर, चेतना शर्मा, शशि मालवीया, रामकुमार अग्रवाल, गौतम पटेल, विजय मित्तल, सुनील जैन, योगेश कोटवाले, किरण पटेल सहित अन्य लोग शामिल रहे।

विट्ठल मंदिर में हुई पूजा

मकर संक्राति पर विट्ठल मंदिर में भगवान विट्ठल और रुखमणी माता की मूर्ति को आकर्षक रूप से सजाया गया था। यहां सुबह से महाराष्ट्रीयन समाज की महिलाएं पारंपरिक वेशभूषा में पूजा करने पहुंचती रहीं। महिलाओं ने एक दूसरे को संक्रांति की बधाई दी। इस अवसर महिलाओं ने सुहाग की सामग्री भी एक दूसरे को दी। भवानी माता मंदिर में भी महिलाएं पूजा करने पहुंचीं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस