Khandwa Railway Station News खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। खंडवा रेलवे स्टेशन के विस्तार के साथ ही सुरक्षा व निगरानी के उपाय भी किए जा रहे हैं। स्टेशन पर 76 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। इनमें से 60 रेलवे व 16 आरपीएफ के माध्यम से लगेंगे। 38 कैमरे लगा भी दिए गए हैं। शेष कैमरे जल्द ही रेलवे इंस्टाल कराएगा। इससे रेलवे कंट्रोल रूम से अधिक सतर्कता के साथ निगरानी हो सकेगी।

खंडवा रेलवे स्टेशन से 24 घंटे में लगभग 60 के आसपास ट्रेन गुजरती है। सभी ट्रेन प्लेटफार्म नंबर एक व दो से ही गुजर रही है। वहीं तीन नंबर प्लेटफार्म पर मेमू व पैसेंजर को गुजारा जा रहा है। भविष्य में चार व पांच नंबर प्लेटफार्म के साथ ही छह नंबर प्लेटफार्म पर भी रेल यातायात शुरू होगा। इससे पहले ही रेलवे सुरक्षा इंतजाम को लेकर भी सतर्क हो चुका है। स्टेशन पर समय-समय पर बम निरोधक दस्ते के सदस्य भी तलाशी लेते हैं। रेलवे प्रबंधन के अनुसार पैदल पुल, मुख्य मार्ग के साथ ही अन्य जगहों पर भी सीसीटीवी से निगरानी रहेगी।

निरीक्षण के बाद भी नहीं बदली स्टेशन पर व्यवस्थाः एक सप्ताह पहले रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर एमेनिटीज कमेटी के सदस्यों ने निरीक्षण किया था। उन्होंने लापरवाही बरतने व यात्री सुविधाओं में की पर व्यवस्था बनाए जाने के निर्देश दिए थे। लेकिन एक सप्ताह के बाद भी स्टेशन पर ठंडा पानी सभी जगह उपलब्ध नहीं हो रहा है। वाटर एटीएम बंद हैं। टिकट घर के पास बने यात्री प्रतिक्षालय में शौचालय के ताले भी नहीं खोले गए हैं। प्लेटफार्म नंबर एक, दो के साथ ही तीन व चार नंबर पर भी ठंडे पानी की व्यवस्था हर जगह नहीं हैं। गर्मी के दौरान पानी की मांग बढ़ी है। इसके अनुसार हर समय व्यवस्था नहीं हो पा रही। सत्य साईं सेवा समिति के माध्यम से दो काउंटर लगाकर ठंडा पानी उपलब्ध कराया जाता है। जीआरपी थाने के पास लगे नल से गर्म पानी ही सप्लाई होता है। 11 मई को खंडवा रेलवे स्टेशन पर कमेटी के डा. राजेंद्र फड़के, अभिलाष पांडे, विभा अवस्थी, कैलाश वर्मा, छोटुभाई पाटिल पहुंचे थे। उन्होंने अतिरिक्त पंखे लगाने के निर्देश भी दिए थे। इसके साथ ही पैदल पूल पर डिस्प्ले बदलने संबंधित निर्देश भी दिए थे। वहीं शेड के विस्तार का सुझाव दिया था।

नहीं बदला गया प्लेटफार्म का क्रमः सदस्यों को अधिकारियों ने बताया प्रवेश द्वार पर पांच नंबर प्लेटफार्म है। इसके बाद तीन व चार नंबर फिर दो व एक नंबर प्लेटफार्म आता है। एक नंबर प्लेटफार्म के बाद गणेश तलाई वाले क्षेत्र में छह नंबर प्लेटफार्म है। सदस्यों ने नंबरिंग सही करने के लिए स्टेशन अधीक्षक को सुझाव नोट कराए थे। इस पर भी अभी निर्णय नहीं हो सका है।

वर्जन-

प्लेटफार्म की नंबरिंग बनने के बाद ही दी जा सकेगी। अभी गणेश तलाई की तरफ सिर्फ छह नंबर प्लेटफार्म बोला जा रहा है। नंबरिंग नहीं दी गई। शौचालय के लिए ठेकेदार को बोला है।

जीएल मीणा, रेलवे स्टेशन अधीक्षक

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close