खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आज से जिले में पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं 50 फीसद उपस्थिति के साथ शुरू होनी है। जिले में 1102 प्राइमरी स्कूलों में लगभग 97 हजार विद्यार्थी दर्ज हैं। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावनाओं के बीच स्कूल खोले जा रहे हैं। शासकीय स्कूलों में गाइड लाइन का पालन करने के निर्देश जारी किए गए हैं। तीसरी लहर में संक्रमण की संभावना छोटे बच्चों को अधिक है। इसलिए पालक तैयार होंगे या नहीं यह संशय बना हुआ है। इधर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बीआरसी, जन शिक्षक व प्रधान पाठकों के लिए बैठक का आयोजन किया। इसमें स्कूलों में साफ सफाई, कोरोना गाइड लाइन का पालन कराने, 50 फीसद उपस्थिति के अनुसार बच्चों को बैठाने, पालकों के अनुमति पत्र, शिक्षकों की उपस्थिति, मास्क व तापमान जांच व हाथों को सैनिटाइज करने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूल खुलने के बाद 25 सितंबर के बाद पालक-शिक्षक संघ की बैठकों का आयोजन भी किया जाएगा।

पालकों को प्रेरित करने के निर्देश

छठीं से दसवीं व 11वी से 12 तक के स्कूल 50 फीसद क्षमता के साथ खोले जा चुके हैं। महारानी लक्ष्‌मीबाई कन्या शाला व उत्कृष्ट स्कूल के अलावा कहीं भी 50 फीसद तक उपस्थिति नहीं हो रही। इसे देखते हुए पहले दिन से ही प्राइमरी के शिक्षकों को पालकों को प्रेरित करने के लिए जिम्मेदारी दी गई है। जो पालक स्कूल पहुंचेंगे उनसे सहमति पत्र भी भराया जाएगा।

स्कूलों में साफ सफाई के निर्देश

डेढ़ साल से बंद स्कूलों में साफ सफाई के विशेष निदेश अधिकारियों ने दिए हैं। कुछ दिन पहले छठीं से आठवीं तक की कक्षाओं का संचालन शुरू हो चुका है। ऐसे में प्राइमरी स्कूल की तैयारियों को लेकर विभाग ने सतर्क किया है। वहीं स्कूलों में प्रार्थना सहित अन्य सामुहिक कार्यक्रम भी आयोजिन नहीं किए जाएंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local