खंडवा(नईदुनिया प्रतिनिधि)। आज से 16 दिवसीय पितृपक्ष की शुरुआत होगी। छह अक्टूबर तक पितरों का तर्पण किया जाएगा। इस दौरान धार्मिक व मांगलिक कार्य नहीं होंगे। लोग अपने पूर्वजों की याद व आत्मा की शांति के लिए श्राद्व, दान व तर्पण करेंगे। शहर में घरों में भोजन कराने के अलावा वृद्धाश्रम में भी लोगों ने भोजन कराने के लिए बुकिंग कराई है। रोटरी क्लब के सहयोग से जिला अस्पताल में विशेष भोजन वितरण होगा। पंडित राजेश डोंगरे ने बताया पितरों का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए पितृपक्ष में पूजन को विशेष माना गया है। जिस तिथि को जिस व्यक्ति की मृत्यु होती है उसी तिथि को तर्पण या श्राद्ध करने की परंपरा है। इससे पितृदोष भी शांत होता है। वहीं पूर्वजों की कृपा हमेशा बनी रहती है। इस दौरान भोजन के साथ ही जरूरतमंद लोगों की मदद भी करनी चाहिए।

दादाजी वृद्धाश्रम में शुरू हो गई बुकिंग

पितृपक्ष में बुजुर्गो की याद में लोग राम नगर स्थित वृद्धाश्रम भी पहुंचते हैं। यहां पर दिन भर बुजुर्गो के साथ समय बिताकर भोजन उपलब्ध कराते हैं। संचालिका अनिता सिंह ने बताया अभी दो से तीन दिनों के लिए बुकिंग हो चुकी है। लगातार फोन भी आ रहे हैं। पहले लोग अपने घर से बना भोजन व अन्य सामग्रियों का वितरण करते थे। कोरोना संक्रमण के कारण बाहर से भोजन पर रोक लगाई गई है। यहीं के कर्मचारी भोजन बनाकर देंगे। जिन्हें संबंधित व्यक्ति अपने हाथों से परोसते हैं। वहीं विभिन्ना गतिविधियां व कार्यक्रम भी होंगे। आश्रम में 19 बुजुर्ग इस समय हैं।

लायंस भोजन सेवा केंद्र में देंगे विशेष भोज

जिला चिकित्सालय परिसर स्थित लायंस भोजन सेवा केंद्र में प्रतिदिन मरीजों, स्वजनों व अन्य जरूरतमंद लोगों को भोजन कराया जाता है। चेयरमेन गांधी प्रसाद गदले व को चेयरमेन नारायण बाहेती ने बताया मरीजों के स्वजन उनकी देखरेख के लिए जिला चिकित्सालय परिसर में ही रहते हैं। लायंस क्लब खंडवा व शहर के दानदाताओं के सहयोग से यह व्यवस्था संचालित हो रही है। श्राद्ध पक्ष के 16 दिनों तक भोजन के साथ खीर व मिठाई भी वितरित होगी। भोजन सेवा केंद्र में न्यूनतम राशि देकर कोई भी व्यक्ति मनचाही तारीख पर भोजन कराने के लिए सहयोगी बन सकता है। जिला चिकित्सालय परिसर में 21 वर्षों से भोजन सेवा जारी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local