फ्लायर---

फोटो 02नर्मदानगर-01,02

एनएचडीसी के स्थापना दिवस पर तिरंगा रोशनी से जगमगाता नर्मदानगर स्थित इंदिरासागर बांध और पॉवर हाउस। नईदुनिया

फोटो 02ओएमके-01

तीर्थनगरी में नर्मदा नदी पर स्थित ओंकारेश्वर बांध के 23 गेटों पर की गई आकर्षक रोशनी। नईदुनिया

-

- एनएचडीसी के स्थापना दिवस पर इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर बांध पर की आकर्षक रोशनी

खंडवा/नर्मदानगर/ओंकारेश्वर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले को पॉवर हब की पहचान दिलवाने में महती भूमिका निभा रहे नर्मदा हाइड्रोइलेक्टिकल डेवलपमेंट कार्पोरेशन (एनएचडीसी) के 21वें स्थापना दिवस को यादगार बनाने के लिए परियोजना अंतर्गत आने वाले इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर बांध पर आकर्षक रोशनी की गई है। दोनों बांध इस मनमोहक रोशनी से 15 अगस्त तक जगमगाएंगे।

नर्मदाघाटी के सबसे बड़े बांध इंदिरा सागर पर के 20 गेटों पर तीन रंग की 120 एलईडी लाइट लगाई है। इससे पूरा बांध 440 मीटर लंबाई और 21 मीटर चौड़ाई के तिरंगे की शक्ल में झिलमिला रहा है। परियोजना के उप महाप्रबंधक संदीप शुक्ला ने बताया कि बांध पर 300 वॉट की 40-40 एलईडी केसरिया, सफेद और हरे रंग की लगाई है।

ओंकारेश्वर बांध भी रोशन

एनएचडीसी ने ओंकारेश्वर बांध के सभी 23 गेट पर हाईमास्ट फोकस लगाकर परियोजना को रोशन किया है। केसरिया रंग से सराबोर बांध पर की गई रोशनी दूर से शौर्य की लालिमा बिखेरती नजर आती है जो मानो शौर्य (शक्ति) का एहसास करवा रही है। बांध का यह नजारा लोगों को खूब भा रहा है। मां नर्मदा की गोद में बने बांध के पीछे की ओर लबालब जलाशय का दृश्य मनोरम छटा पेश कर रहा है। परियोजना प्रमुख पीके दीक्षित ने बताया कि बांध के साथ ही परियोजना के प्रशासनिक कार्यालय भवन पर भी सजावट की गई है।

15 अगस्त तक झिलमिलाएगा तिरंगा

इंदिरा सागर बांध परियोजना प्रमुख अनुराग सेठ ने बताया मध्यप्रदेश सरकार और एनएचपीसी के संयुक्त उपक्रम एनएचडीसी की स्थापना 1 अगस्त 2000 में हुई थी। हर वर्ष स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में एक सप्ताह तक विभिन्ना सांस्कृतिक कार्यक्रम और खेल गतिविधियों का आयोजन होता है। इस वर्ष कोरोना की वजह से सामूहिक आयोजन नहीं किए गए हैं। स्थापना दिवस को यादगार बनाने के लिए बांध की लंबाई के साथ तिरंगा रोशनी की गई है। लोगों में राष्ट्रीय भावना जागृत करने के उद्देश्य से यह रोशनी 15 अगस्त तक झिलमिलाती रहेगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan