- बालू रेत की जगह डस्ट का किया जा रहा उपयोग

- मामला ग्राम पंचायत चिचलीखुर्द के ग्राम केनूद का

मूंदी (नईदुनिया न्यूज)। ग्राम केनूद में पंचायत द्वारा सुविधाघर का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें बालू रेत की जगह डस्ट के साथ ही निर्धारित मापदंड के अनुसार सरिया उपयोग नहीं करने और गुणवत्ताहीन निर्माण से ग्रामीणों में आक्रोश है।

ग्राम पंचायत चिचलीखुर्द के अंतर्गत ग्राम केनूद में आश्रम के पास सार्वजनिक सुविधाघर का निर्माण ग्राम पंचायत द्वारा पौने चार लाख रुपये की लागत से करवाया जा रहा है। इसमें तीन लाख रुपये स्वच्छ भारत मिशन और 75000 रुपये मनरेगा का हिस्सा है। ग्रामीणों ने बताया कि सुविधाघर निर्माण में पंचायत द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। कॉलम व बीम भरने में बालू रेत का उपयोग करना था। इसके विपरीत बालू रेत कम और डस्ट का अधिक मात्रा में उपयोग किया जा रहा है। वहीं रिंग आठ एमए सरिया की जगह छह एमएम की बनाई गई है। बीम-कॉलम कमजोर होने से सुविधाघर कभी भी धराशायी हो सकता है। ग्रामीणों ने बताया कि गुयडा ग्राम पंचायत में भी गुणवत्ताहीन निर्माण के कारण कुछ साल पहले बना मुक्तिधाम ढह गया है।

ग्रामीणों ने बताया कि शिकायत के बाद दो दिन पूर्व ही उपयंत्री एनएस राठौड जांच करने आए थे। उन्होंने नियमों के विपरीत खड़े किए गए कॉलम हटवा दिया था। साथ ही गुणवत्तापूर्ण निर्माण के निर्देश दिए थे। इसके बाद भी घटिया निर्माण किया जा रहा है। नवनिर्मत बीम अभी से दरकने लगे हैं। प्रारंभ में ही गुणवत्ता पर ध्यान नहीं दिया गया तो कुछ वर्षों में ही धराशाही होने से इनकार नहीं किया जा सकता है।

गुणवत्ताहीन निर्माण को हटवाएंगे

ग्राम पंचायत के सचिव शंकरलाल यादव ने बताया कि शीघ्र ही मौके पर जाकर निरीक्षण करूंगा। साथ ही उपयंत्री को बुलवाकर गुणवत्तापूर्ण निर्माण कराया जाएगा। पंचायत के उपयंत्री से मोबाइल पर बात करने का प्रयास किया लेकिन संपर्क नहीं हो सका है। वहीं सरपंच शिवप्रसाद बमनके ने बताया कि ठेकेदार को गुणवत्तापूर्ण निर्माण के सख्त निर्देश दिए गए थे। इसके बाद भी निर्माण में शिकायत मिल रही है। मैं स्वयं मौके पर जाकर देखूंगा। गुणवत्ताहीन निर्माण को हटवाया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस