Khandwa Loksabha By Election Voting: खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन के बाद रिक्त हुई खंडवा लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान संपन्‍न हो गया।वर्ष 2019 के लोकसभा उपचुनाव में 76.91 फीसद मतदान हुआ था। जबकि इस उपचुनाव में 63.88 फीसद ही मतदान हुआ।

शाम 6 बजे के बाद मतदान केंद्र के अंदर मौजूद मतदाताओं ने ही वोट दिए। शाम 5 बजे तक 59.02 फीसदी मतदान हो चुका था। सभी 660 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ। मतदान को लेकर युवाओं सहित सभी उम्र के लोगों में उत्साह दिखा। खंडवा लोकसभा क्षेत्र में देवास जिले का बागली, खंडवा जिले के मांधाता, खंडवा, पंधाना, बुरहानपुर जिले के नेपानगर, बुरहानपुर, खरगोन जिले के भीकनगांव और बड़वाह विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। इन आठों विधानसभाओं के मतदाता के वोट ने 16 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कर दिया। यहां पढ़‍िए दिनभर वोटिंग की झलकियां...

- बुरहानपुर के सिलमपुरा की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता गंगा मावे हाथ में फ्रैक्चर के बावजूद ड्यूटी पर तैनात रही, कलेक्टर ने उन्हें सराहा।

- खंडवा उपचुनाव के दौरान बड़वाह विधानसभा क्षेत्र में रिजर्व मतदान दल में शामिल शिक्षक दयाराम जाधव का ह्रदयाघात से निधन हो गया। शिक्षक जाधव बालक छात्रवास आश्रम सरवरदेवला में कार्यरत थे। जो वर्तमान मे बडवाह चुनाव मे रिजर्व पार्टी में डयूटी पर गये थे। जिनका शनिवार रात को निधन हो गया, इसकी पुष्टि बड़वाह एसडीएम अनुकूल जैन की है।

इंदिरा गांधी के नाम से मशहूर गीता बाई ने किया मतदान

खंडवा लोकसभा उपचुनाव के दौरान शनिवार सुबह से मतदाता उत्साह का परिचय देते हुए मतदान कर रहे है। बुरहानपुर डोईफोडिया की इंदिरा गांधी नाम से मशहूर गीताबाई वाणी ने अपने घर से 300 मीटर दूर बूथ तक पैदल चलकर बटन दबाकर अपने मत का प्रयोग किया। गांव की सबसे बुजुर्ग सौ वर्षीय महिला गीताबाई वाणी ने सरकारी स्कूल के मतदान केंद्र पर मतदान किया। 100 वर्षीय इस बुजुर्ग महिला को देख चुनाव अधिकारी भी दंग रह गए। हालांकि वोटर आईडी कार्ड के हिसाब से गीता बाई की उम्र 96 साल है लेकिन गीता बाई ने कहा वोटर आईडी में 4 साल कम है मेरा जन्म 1921 में हुआ था। उन्होंने लोगों से मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान किया।

बैतूल सांसद की कार का ट्रैफिक पुलिस ने बनाया चालान

खंडवा लोकसभा उपचुनाव के अंतिम दिन बैतूल के सांसद डीके उइके की कार को खंडवा में घूमते हुए पुलिस ने रोक लिया। कार के नेम प्लेट पर सांसद लिखा हुआ था। कार के अंदर ड्राइवर और सांसद का गनमैन सवार था। ट्रैफिक पुलिस ने इसे आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए 1500 रुपए का चालन बनाया।

- बुरहानपुर के नेपानगर विधानसभा के चूनाभट्टी क्षेत्र में लोगों ने मूलभूत सुविधाएं नहीं मिलने एवं उनकी सुनवाई नहीं होने पर रोष जताया। रोषजदा लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया। लोगों को समझाने के लिए अफसर भी पहुंचे।

- ग्राम अर्दला में चुनाव बहिष्कार के बाद जनपद पंचायत सीईओ स्वर्णलता काजले को शिकायत बताते ग्रामीण।

निकाह करने से पहले दूल्हे ने किया मतदान

लोकसभा उपचुनाव में मतदान केंद्रों पर अलग-अलग नजारे दिखाई देने लगे हैं। संत रविदास वार्ड के संत थॉमस स्कूल में बने मतदान केंद्र पर नोटों की माला पहने हुए दूल्हा पहुंचा। संत रविदास वार्ड के अंतर्गत आने वाले बड़ा कब्रिस्तान क्षेत्र के निवासी मोहम्मद एजाज की आज शादी है। बारात सीहोर जिले के आष्टा जाने वाली है। बाराती और घराती दोनों ही तैयार थे लेकिन इस बीच दूल्हे ने अपना कर्तव्य निभाते हुए मतदान करने का निर्णय लिया। वह दोस्तों के साथ अपने वार्ड में स्थित संत थॉमस मतदान केंद्र पहुंचा। यहां उसने मतदान किया।

खंडवा में मतदान को लेकर युवाओं में उत्साह

लोकसभा उपचुनाव में मतदान को लेकर युवाओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है खासकर पहली बार वोट डालने के लिए युवा अधिक उत्साहित नजर आ रहे हैं चर्चा में युवाओं ने शहर विकास महंगाई और रोजगार के मुद्दे पर वोट डालने के बाद कहीं मुगल रोड निवासी आस्था अत्रे ने पहली बार वोटिंग की आस्था ने बताया कि मैंने विकास के मुद्दे पर अपना पहला वोट दिया है शहर की सड़कें सुधर नहीं चाहिए और विकास के अन्य कार्य भी होने चाहिए। इसी तरह की बात वोटर उदित दुबे ने भी कही। आनंद नगर स्कूल में वोट डालने पहुंचे सार्थक लाड ने कहा कि मैंने अपना वोट रोजगार के मुद्दे पर दिया है। युवाओं को रोजगार के अवसर मिलने चाहिए। इसी तरह सलोनी लाड ने कहा कि महंगाई आसमान छू रही है। ज़रूरी चीजों के दाम बढ़ रहे हैं, मैंने अपना वोट महंगाई के मुद्दे पर दिया है।

- खंडवा विधायक देवेंद्र वर्मा ने पत्नी ममता वर्मा के साथ आनंद नगर स्थित विद्युत वितरण कार्यालय के मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान किया।

- खंडवा लोकसभा के खनगांवखेड़ी में केवल एक वोट डला। ग्रामीणों ने सड़क नहीं बनने पर मतदान बहिष्कार की घोषणा की थी।

- बुरहानपुर में कांग्रेस जिलाध्यक्ष अजय सिंह रघुवंशी और भाजपा नेता व पूर्व निगमाध्यक्ष मनोज तारवाला ने सिलमपुरा बूथ पर एक साथ मतदान किया।

- खंडवा लोकसभा अंतर्गत सनावद की सूत मिल में श्रमिकों से काम कराया जा रहा था। जबकि कलेक्टर ने अवकाश घोषित किया है।

- देवास के पिपरी क्षेत्र के बिरजा खाल में ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार किया, विकास के मुद्दे को लेकर ग्रामीणों का चुनाव को लेकर बहिष्कार हुआ। शुरुआत में कुछ ग्रामीण वोट देने पहुंचे इसके बाद उन्होंने वोट डालना बंद कर दिए। सूचना मिलने के बाद तहसीलदार ग्रामीणों को समझाने पहुंचे। बिरजाखल में भी ग्रामीणों द्वारा मतदान के बहिष्कार की सूचना है।

- भीकनगांव नगर के मतदान केंद्र क्रमांक 66 पर ईवीएम मशीन में गड़बड़ी होने से करीब एक घंटे मतदान बंद रहा। मतदान के लिए केंद्र के बाहर लगी महिला ओर पुरुषों की कतार।

- कांग्रेस प्रत्याशी राजनारायण सिंह ने मतदान के बाद खंडवा स्थित महादेव गढ़ में भगवान शिव के दर्शन किए। उन्होंने कहा कि यह चुनाव अहंकार और ईमानदारी के बीच का है जनता भाजपा और कांग्रेस को नहीं ईमानदारी को वोट देगी।

- खंडवा के टाउन हॉल निवासी आशीष अग्रवाल और पत्नी अलका अग्रवाल नगर निगम के केंद्र पर मतदान के बाद सेल्फी लेते हुए।

- खंडवा लोकसभा क्षेत्र में आने वाले आलीराजपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में पिंक बूथ बनाए गए हैं।

- खंडवा के घासपुरा स्थित उर्दू स्कूल में मतदाताओं को कोरोना गाइड लाइन का पालन कराया गया, यहां उन्हें मास्क वितरण किया गया। सैनिटाइजर ओर ग्लब्स का उपयोग भी कराया गया। खंडवा के लाला लाजपत राय स्कूल में शारीरिक दूरी के लिए गोले बनवाए गए। खरगोन के भीकनगांव विधानसभा के ग्राम कोदला में मतदान के लिए लगी ग्रामीणों की कतार, सुरक्षा के लिए एक हाथ में पहनाया गया ग्लब्स।

- खंडवा में कृषि महाविद्यालय परिसर स्थित मतदान केंद्र पर झूलाघर बनया गया है। मतदान केंद्र 286 पर ईवीएम मशीन एक घंटा 15 मिनट बाद चालू हुई। देवास में कर्मचारी को वोटिंग मशीन आपरेट करने में दिक्कत एसडीएम ने आपरेट कर चालू की मशीन।

ठंड की वजह से धीमा मतदान

खंडवा में गुलाबी ठंड और गुनगुनी धूप के बीच उत्साह से लोग मतदान करने परिवार के साथ पहुंच रहे हैं। सुबह से पहले एक घंटे में मतदान की रफ्तार धीमी है। छोटे बच्चों के साथ आने वाले मतदाताओं की सुविधा के लिए केंद्र पर झूला घर की व्यवस्था की गई है जहां बच्चों के लिए खिलौने और पालना रखा गया है निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सुबह 6 बजे माकपोल किया गया। इस दौरान अधिकांश केंद्रों पर प्रक्रिया सफल रही कुछ केंद्रों पर ईवीएम शुरू करने में तकनीकी दिक्कतें कर्मचारियों को आई। जिसका पीठासीन और अन्य अधिकारियों ने निराकरण कर मतदान शुरू करवाया।

- खंडवा के गुरु हरकृष्ण पब्लिक स्कूल स्थित मतदान केंद्र पर मतदान के पूर्व मतदाता का थर्मल गन से तापमान जांचते हुए स्वास्थ्य कर्मी। कोरोना वायरस के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के शरीर का तापमान जांचने के साथ ही उन्हें हैंड ग्लब्स और मास्क वितरित किया जा रहा है।

- खंडवा लोकसभा चुनाव के तहत भीकनगांव विधानसभा क्षेत्र ग्राम बमनाला में सुबह साढ़े सात बजे से ग्रामीण मतदान करने पहुंचे। दिव्यांग धर्मेंद्र पीपलदे ने बताया कि पहले मतदान जरूरी है उसके बाद काम। इसी प्रकार खेतों में मजदूरी के लिए जा रही महिलाएं भी पहले मतदान के लिए पहुंची।

- खंडवा में कांग्रेस प्रत्याशी राजनारायण सिंह अपनी पत्नी के साथ मतदान करने पहुंचे, बूथ क्रमांक 193 पुरनी में कांग्रेस प्रत्याशी राजनारायण सिंह ने वोट डाला, इसके पूर्व उन्होंने ग्राम के हनुमान मंदिर पहुंचकर दर्शन किए मतदान के बाद वह संत सिंगाजी की समाधि पर दर्शन करने पहुंचे।

- खंडवा में वोटिंग पर ठंड असर देखा जा रहा है, सुबह मतदान केंद्रों पर कम पहुंच रहे मतदाता।

- देवास के पुंजापुरा में मतदान केंद्र पर सुबह-सुबह महिलाओं की लाइन लगी। ये जल्दी मतदान कर अपने-अपने काम के लिए निकल जाएंगी, इसलिए सुबह जल्दी वोट डालने पहुंच गई।

- खंडवा लोकसभा उपचुनाव में देवास के बागली में मतदान जारी है। ठंड के चलते सुबह गिने-चुने लोग ही पहुंचे हैं, सुंद्रेल के मतदान केंद्र पर सुबह 7 बजे ही लोग मतदान करने पहुंच गए। मतदान केंद्रों पर कोविड-19 से बचाव को लेकर भी इंतजाम किए गए हैं, कर्मचारियों द्वारा लोगों के हाथ सेनीटाइज करवाए जा रहे हैं और जो लोग मास्क पहनकर नहीं आए हैं। उन्हें मास्क भी वितरित किया जा रहा है, पुंजापुरा के मतदान केंद्र पर लाइन लगी है।

- बुरहानपुर में भाजपा प्रत्याशी ज्ञानेश्वर पाटिल ने सुबह ही मतदान किया। संजय नगर के बूथ पर अपनी धर्म पत्नी के साथ पहुंचे पाटिल ने मतदान कर खुशी जताई।

मुख्य टक्कर भाजपा प्रत्याशी ज्ञानेश्वर पाटिल और कांग्रेस के राजनारायण सिंह पुरनी के बीच मानी जा रही है। पूरे लोकसभा क्षेत्र में 2911 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 544 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। खंडवा जिले में उपचुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चार हजार जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। जिले की तीन विधानसभा सीटों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी कराने के लिए 4590 मतदानकर्मियों को लगाया गया है। इसके अलावा 92 सेक्टर अधिकारी चुनाव ड्यूटी में तैनात हैं।

नोटा के लिए अलग बैलेट यूनिट

खंडवा लोकसभा उपचुनाव में 16 प्रत्याशी मैदान में हैं। वोटिंग के दौरान नोटा को चुनने वाले मतदाता को अलग बैलेट यूनिट में बटन दबाना होगा। एक बैलेट यूनिट में नोटा को मिलाकर 16 केंडिटेट ही आ सकते हैं। ऐसे में नोटा के लिए अलग से बैलेट यूनिट प्रत्येक मतदान केंद्र पर रखी गई है। लोकसभा उपचुनाव में पहली ऐसा पहली बार हुआ है जब प्रत्याशियों की संख्या 16 तक पहुंचने के कारण मतदान केंद्रों पर दो बैलेट यूनिट रखने की आवश्यकता पड़ी है। जिला उप निर्वाचन अधिकारी शंकरलाल सिंघाड़े ने बताया कि लोकसभा क्षेत्र के आठ विधानसभा क्षेत्रों में 2908 मतदान केंद्र हैं। इनमें 4072 बैलेट यूनिट के स्थान पर 8144 बैलेट यूनिट लगाई गई है।

ये 16 प्रत्याशी हैं उपचुनाव के मैदान में

क्रमांक, नाम, पता, दल

1. ज्ञानेश्वर पाटील पुत्र नत्थूजी पाटील, बुरहानपुर, भारतीय जनता पार्टी

2. राजनारायण सिंह, पुरनी, कांग्रेस

3. दारासिंह पुत्र भैयालाल ग्राम परेठी भारतीय ट्रायबल पार्टी

4. भोजराज पुत्र सोहनलाल, नेपानगर, पीपुल्स पार्टी आफ इंदिया डेमोक्रेटिक

5. विपिन कुमार सोनी निवासी रमेश कुमार सोनी, किशोर नगर, प्रजा एकता पार्टी

6. जहीर उद्दीन पुत्र इकराम उद्दीन, बुरहानपुर, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग

7. विजय सालवे पुत्र बाबूलाल सालवे, बुरहानपुर, बहुजन मुक्ति पार्टी

8. सैय्यद रफीक पुत्र मोहम्मद साहब, बुरहानपुर, वंचित बहुजन आघाड़ी

9. शेख जाकिर पुत्र शेख हुसैन, कुंडलेश्वर वार्ड, निर्दलीय

10. हरेसिंह पुत्र मंशाराम, आदर्शनगर, निर्दलीय

11. मथुरा बाई पत्नी भगवानसिंह, ग्राम रोहणी, निर्दलीय

12. चेतन पुत्र सुरेश भीकनगांव, निर्दलीय

13. परीक्षित सिंह चौहान पुत्र विश्वनासिंह चौहान, सहयोग नगर सिविल लाइन, निर्दलीय

14. रामगोपाल पुत्र चंपालाल इंदौर, निर्दलीय

15. संगमलाल पुत्र रामानंद द्विवेदी, इंदौर, निर्दलीय

16. गोपाल सिंह सोलंकी मर्दाना, निर्दलीय

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local