बीड़। नईदुनिया न्यूज। Madhya Pradesh News हनुवंतिया पर्यटन स्थल पर सोमवार दोपहर बैकवाटर में पर्यटकों को घुमा रही बोट पलट गई। बोट में सवार सभी पर्यटक लाइफ जैकेट पहने हुए होने तथा वहां तैनात होमगार्ड के जवान और पर्यटन निगम के सुरक्षाकर्मी तत्काल सुरक्षा बोट लेकर मौके पर पहुंचने से बड़ा हादसा होने से टल गया। दुर्घटना बनाना राइड्स का संतुलन बिगड़ने से होने की बात कही जा रही है।

औरंगाबाद से हनुवंतिया आया एक परिवार सोमवार को बोटिंग के दौरान हादसे का शिकार होने से बचा। उनके साथ खंडवा के रिश्तेदार भी मौजूद थे। बताया जाता है कि दोपहर 4.30 बजे के करीब इवेंट कंपनी के वोट क्लब से बनाना राइड्स में चार महिलाएं और एक पुरुष सवार हुए थे।

मोटर बोट से बंधी हुई बनाना राइड्स कुछ दूर जाने के बाद अचानक पानी में पलट गई। पर्यटकों द्वारा शोर मचाने पर जलाशय के किनारे बोट लेकर तैनात सुरक्षाकर्मी और होमगार्ड ने तत्काल मौके पर पहुंचकर कड़ी मशक्कत कर डूब रहे लोगों को बचाया। सभी लोग लाइफ जैकेट पहने होने से उन्हें बचाने का मौका सुरक्षाकर्मियों को मिल गया।

बोटिंग के लिए दे दिए प्रायवेट ऑपरेटरों को लाइसेंस

हनुवंतिया पर्यटन निगम के बोट क्लब पर कई प्राइवेट बोट ऑपरेटरों को वोटिंग के लिए लाइसेंस दे रखे हैं जो हनुवंतिया आने वाले पर्यटकों को बोंटिंग करवा रहे हैं। इनके पास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं हैं। प्राइवेट बोट ऑपरेटरों में कई हनुवंतिया जैसी चुनौतीपूर्ण जगह पर बोट चलाने के लिए प्रशिक्षित भी नहीं हैं।

भगवान की कृपा से जान बची

बोट में सवार पर्यटक ध्रुव अग्रवाल ने बताया कि हम बनाना राइड्स में परिवार सहित बोटिंग करने बैठे। अचानक बनाना राइड्स पानी में पलट गई। भगवान की कृपा से हम सभी बच गए। स्पीड बोट के सुरक्षा जवानों की मदद से पानी से हम बाहर निकल पाए। प्रशासन को सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करना चाहिए। होमगार्ड कमांडेंट महेश हनोतिया ने बताया कि हनुवंतिया बोटिंग संचालन के लिए बगैर लाइफ जैकेट के किसी भी पर्यटक को जेटी और बोट में नहीं जाने देने के निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही बोटिंग क्लब में मोटरबोट के साथ सैनिक और गोताखोर को तैनात कर रखा है। सुरक्षाकर्मी और जवानों की तत्परता से बड़ा हादसा होने से बच गया।

इनका कहना है

बनाना राइड्स कैसे पलट गई इसकी जांच की जाएगी। प्राइवेट ऑपरेटर के बोट संचालन के लाइसेंस चेक किया जाएगा। दोबारा ऐसी घटना नहीं हो इसके लिए हिदायत दी जाएगी। वहीं प्राइवेट बोट ऑपरेटर के लाइसेंस को रद्द करवाने की कार्रवाई की जाएगी। हादसे में सभी सुरक्षित हैं। - डॉ. शिवदयालसिंह गुर्जर, पुलिस अधीक्षक खंडवा

Posted By: Hemant Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना