खंडवा, Mandhata By-Elections। मांधाता विधानसभा उपचुनाव की आचार संहिता की घोषणा के बाद मतदाता सूची में 680 नए मतदाताओं जुड़े है। खुशी की बात यह है कि अपने मताधिकार के प्रति महिलाएं ज्यादा जागरूक है। मतदाता सूची में दर्ज हुए ने मतदाताओं में महिलाओं की संख्या अधिक है। चुनाव को लेकर महिलाओं में अधिक उत्साह है। जिले की मांधाता विधान सभा में उप चुनाव की तैयारियां अंतिम दौर में पहुंच चुकी है। 29 सितंबर को मांधाता में मतदाताओं की संख्या 1 लाख 96 हजार 306 थी, जो मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के अंतिम दिन 1 लाख 96 हजार 986 हो गई। इसमें सबसे ज्यादा महिला मतदाताओं ने नाम जुड़वाने में रूचि ली। 381 महिलाओं के नाम जुड़े हैं, जबकि पुरुषों की संख्या 299 ही रही। जानकारी के मुताबिक पुरुष मतदाता जो 29 सितंबर को 101774 थे वे बढ़कर 102073, महिलाएं 94529 से 94910 हो हो गई। जबकि अन्य मतदाताओं की संख्या में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई।

निर्वाचन आयोग के प्रावधान और महिलाओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए मान्धाता विधान सभा में दो पिंक बूथ बनाए जाएंगे। रिटर्निंग अधिकारी सीएस सोलंकी ने बताया कि महिला मतदाताओं के लिए पुनासा और मूंदी में एक -एक मतदान केंद्र को पिंक बूथ बनाया जाएगा। यह महिलाकर्मियों की तैनाती के अलावा निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप सभी व्यवस्थाएं रहेगी।

कोरोना से चुनावी खर्च की सीमा बढ़ी

उप चुनाव में निर्वाचन आयोग ने कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रत्याशियों की खर्च की सीमा में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। अब उप-चुनाव में प्रत्याशी 28 लाख की जगह 30 लाख 80 हजार रुपए खर्च कर सकेंगे। यह बढ़ोतरी चनाव प्रचार के दौरान कोरोना से बचाव के किए मास्क, सेनिटाइजर सहित अन्य व्यवस्थाओं पर अतिरिक्त खर्च को देखते हुए मुख्य रूप से की है।

118 लोगों पर बाउंड ओवर की कार्रवाई

मांधाता उप-चुनाव के तहत क्षेत्र के 118 लोगों पर जिला प्रशासन ने बाउंड ओवर की कार्रवाई की है। इसमें धारा 107/116 में 107 तथा धारा 110 में कुल 18 लोगों पर कार्रवाई हुई। वहीं क्षेत्र में 389 में से 388 शस्त्र जमा कराए गए है। जबकि एक शस्त्रधारी की बैंक सुरक्षा में ड्यूटी के कारण शस्त्र जमा करने से छूट दी गई है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस