खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पेट्रोल-डीजल की महंगाई ने जहां वाहनों के पहियों की रफ्तार को धीमा कर दिया है, वहीं दूसरी तरफ फरवरी की शुरुआत से लेकर अंतिम दिनों तक रसोई गैस की कीमतों में भी बेतहाशा वृद्धि हो गई है। इसके अलावा दाल और तेल के भाव भी आसमान छू रहे हैं। ऐसे में फरवरी में महंगाई के मार्च (बढ़ोतरी) ने लोगों के बजट पर असर डालना शुरू कर दिया है।

महंगाई के कारण रोजमर्रा उपयोग में आने वाली वस्तुओं के बढ़ते भावों ने आमजन को परेशानी में डाल दिया है। रसोई गैस की कीमतों में लगी आग से निम्म मध्यमवर्गीय परिवारों के घर का बजट बुरी तरह झुलस रहा है। बढ़ती हुई महंगाई का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वर्ष 2021 के फरवरी में ही तीन किस्तों में घरेलू गैस सिलिंडर पर 100 रुपये बढ़ चुके हैं। जनवरी में जो गैस सिलिंडर 742 रुपये का था वह अब 842 रुपये का हो गया है। रसोई गैस की कीमत बढ़ने से उपभोक्ताओं में नाराजगी देखी जा रही है। किचन का बजट गड़बड़ाने से महिलाएं अधिक परेशान हैं। गृहिणी रश्मि पंवार ने कहा कि एक महीने में रसोई गैस सिलिंडर की कीमत में सीधे सौ रुपये का इजाफा हुआ है जो चिंताजनक है। निम्न मध्यमवर्गीय परिवारों पर महंगाई कहर बनकर टूट रही है। गृहणी किरण अटूदे ने कहा कि रसोई गैस पर मिलने वाली सबसिडी भी बंद कर दी गई है। घर का बजट मेनटेन करना मुश्किल हो रहा है।

दाल ने भी मारा उछाल

रसोई गैस सिलिंडर के साथ ही फरवरी में दाल की कीमतों ने भी उछाल मारा है। दिसंबर 2020 में तुअर दाल 93 रुपये किलो थी। जबकि फरवरी के प्रथम सप्ताह में 98 रुपये हो गई। वर्तमान में दाल की कीमत 105 रुपये किलो पर पहुंच गई है। किराना व्यवसायी संतोष पालीवाल का कहना है कि दाल की कीमत आगामी दिनों में 150 रुपये किलो तक जाने की संभावना है। कीमतों में वृद्धि का असर बिक्री पर भी पड़ रहा है। पहले जो ग्राहक दाल का एक कट्टा खरीदने आते थे वे अब भाव सुनते ही घबरा रहे हैं और महज दो से पांच किलो दाल ही खरीद रहे हैं।

पेट्रोल-डीजल सौ के पार

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी फरवरी में ही उछाल शुरू हुआ। 4 फरवरी को डीजल की कीमत 86.18 रुपये लीटर थी। जबकि पेट्रोल 95.94 रुपये लीटर था। वहीं फरवरी के अंतिम दिनों में डीजल 90.64 रुपये लीटर और पेट्रोल 100.6 रुपये लीटर हो गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags