खंडवा(नईदुनिया प्रतिनिधि)।

446 करोड़ रुपये की लागत से तैयार मथेला-निमाड़खेड़ी ट्रैक का वर्चुअल लोकार्पण भोपाल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को किया है। इसमें विद्युतीकरण सहित आमान परिवर्तन कार्य शामिल है, लेकिन सनावद से मथेला को जोडकर भोपाल या इटारसी तक प्रस्तावित मेमू ट्रेन के लिए लोगों को अभी इंतजार करना पडेगा।

खंडवा से सनावद तक मेमू ट्रेन की राह एक बार फिर मुश्किल नजर आ रही है। पिछले दिनों सांसद ज्ञानेश्वर पाटील ने खंडवा व ओंकारेश्वर में संबोधित करते हुए मेमू ट्रेन चलाए जाने की जानकारी दी थी। जबकि प्रधानमंत्री ने मथेला से निमाड़खेड़ी तक विद्युतीकरण कार्य व आमान परिवर्तन का लोकार्पण किया है। 45 किलोमीटर का यह ट्रैक चार साल में 446 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। सनावद से निमाड़खेड़ी तक कार्य पूरा नहीं होने से फिलहाल मेमू ट्रेन जल्द शुरु होने की संभावना नहीं है।

30 व 31 मार्च को रतलाम रेल मंडल के डीआरएम ने टीम के साथ दौरा कर अधूूरे काम पूरा करने के लिए निर्देश दिए थे। इसके बाद आठ माह में भी यह कार्य पूरे नहीं हो सके। जिससे मेमू ट्रेन चलाने की अनुमति नहीं मिल रही। इस रेल रुट पर सिंगाजी थर्मल पावर प्लांट के लिए कोयले की आपूर्ति की जा रही है। इसी लाइन पर अहमदपुर खैगांव के पास से अलग लाइन लालचौकी होते हुए प्लेटफार्म नंबर चार व पांच से जोड़ा जाएगा। खंडवा से आगे भुसावल मंडल में भी ब्राडगेज लाइन का कार्य अधूरा ही है। इधर भाजपा नेता दीपक अग्रवाल ने इंदौर से अकोला के बीच गेज परिवर्तन में देरी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा व रेलमंत्री को ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि गेज परिवर्तन का यह कार्य बहुत ही धीमी गति से हो रहा है। कुछ जगह अनुमति के अभाव में रुका भी है। नए मार्ग से दूरी भी कम होगी।

प्रधानमंत्री ने लिया नाम तो बजी तालियां

निमाड़खेड़ी व मथेला स्टेशन पर भोपाल में हुए आयोजन का सीधा प्रसारण किया गया था। इसमें सांसद व विधायक के नहीं पहुंचने पर उनके प्रतिनिधि पहुंचे। जब प्रधानमंत्री ने मथेला-निमाड़खेड़ी लाइन का लोकार्पण करते समय नाम लिया तो कार्यक्रम में मौजूद कार्यकर्ताओं व ग्रामीणों ने तालियां बजाकर उत्साह जताया। सांसद प्रतिनिधि के रुप में मौजूद पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष हरीश कोटवाले ने मंच से संबोधन देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा यह कार्य यहां पूर्ण हो गए हैं। जल्द ही मेमू ट्रेन की सौगात भी मिलेगी। आने वाले समय में लंबी दूरी की ट्रेनें भी यहां से होकर गुजरेंगी।

समय सीमा में हो कार्य पूरा

मथेला रेलवे स्टेशन पर डा. राजेंद्र पलोड़ ने क्षेत्र की जनता की तरफ से अपनी बात रखी। उन्होंने कहा सांसद ने कहा था ट्रेन शुरु होगी, लेकिन विद्युतीकरण कार्य का लोकार्पण किया है। सनावद-खंडवा के बीच समय सीमा पर कार्य पूरा नहीं हो सका है। क्षेत्रवासियों की सुविधा के लिए जल्द से जल्ड मेमू ट्रेन शुरु होना चाहिए। सनावद रेलवे फाटक पर पुनासा की तरफ थोड़ा सा काम है उसे पूरा किया जाए। टोल के आगे 381 किलोमीटर नंबर पुलिया पर सब वे जरूरी है। इससे ट्रैफिक कंट्रोल होगा। कई बार एंबुलेंस भी जाम में फंस जाती है। आमान परिवर्तन का यह कार्य तेजी से होना चाहिए। इसकी प्राथमिकता के लिए सभी को मिलकर कार्य करना होगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close