खंडवा, नईदुनिया प्रतिनिधि। रेलवे स्टेशन पर फिल्मी किरदार बाहुबली और दंगल के आमिर खान स्वच्छता का संदेश दे रहे हैं। बाहुबली कह रहा है कि स्वच्छता ही मेरा शासन है। यहां गंदगी फैलाने पर 500 रुपए जुर्माना लगेगा। वहीं दबंग के कलाकार कचरा सेहत के लिए हानिकारक है का संदेश दे रहे हैं। रेलवे द्वारा यात्रियों को जागरूक करने के लिए यह पोस्टर लगाए गए हैं। स्टेशन परिसर में लगे यह पोस्टर यात्रियों में चर्चा का विषय हैं। स्टेशन परिसर में प्लेटफॉर्म नंबर एक और दो पर दंगल फिल्म के कलाकारों के पोस्टर लगाए गए हैं। इन पर बापू सेहत के लिए तू तो हानिकारक है गाने के बोल की जगह कचरा सेहत के लिए हानिकारक है लिखा हुआ है।

वहीं फिल्म बाहुबली के किरदार को स्वच्छता के शासन से जोड़कर दर्शाया गया है। इन पोस्टरों पर लिखा गया है कि स्टेशन परिसर में गंदगी करने पर 500 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। इससे पहले रेलवे शोले और दीवार के पोस्टर लगाकर कचरे के स्वच्छता के प्रति जागरूक कर चुका है प्रबंधन की नहीं व्यवस्था रेलवे स्टेशन पर पोस्टरों के जरिए स्वच्छता का संदेश तो दिया जा रहा है लेकिन रेलवे कचरा प्रबंधन की कोई व्यवस्था नहीं कर पाया है। तीन पुलिया के नाले और वैकुंठ नगर के पास कचरा फेंका जाता है। ऐसे में रेलवे और नगर निगम कई बार आमने सामने नजर आते हैं।

निगम की मांग है कि रेलवे द्वारा स्थायी रूप से कचरा प्रबंधन की व्यवस्था हो, जिससे कचरा इधर-उधर न फैले लेकिन इस संबंध में रेलवे द्वारा कोई सार्थक प्रयास नहीं किया गया है। इधर सुविधाघर पर ताले स्वच्छता अभियान से जुड़ा महत्वपूर्ण बिंदु है सार्वजनिक स्थल पर सुविधाघर। रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर तीन और चार पर कोई सुविधाघर ही नहीं है, वहीं पांच पर बने सुविधाघर पर ताले लगा दिए गए हैं। ऐसे में यात्रियों को परेशान होना पड़ रहा है लेकिन रेलवे का इस ओर ध्यान नहीं है।

Posted By: