खालवा, नईदुनिया न्यूज। आदिवासी अंचल से पलायन करने वाले आदिवासियों के घर लौटने का सिलसिला शुरू हो गया है। खंडवा-हरदा मार्ग पर आने वाली बसों में यात्रियों की भीड़ आ रही है। बाहर से आए आदिवासियों द्वारा पर्व की खरीददारी करने से क्षेत्र में लगने वाले हाट बाजारों की रौनक भी बढ़ने लगी हैं।

विदित हो कि होली और भगोरिया पर्व का क्षेत्र के जनजाति वर्ग के लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। पर्व मनाने के लिए आदिवासी परिवार सहित पैतृक ग्राम व अपने घरों को लौटने लगते हैं। बताया जाता है कि यहां की जनजाति के लोग पूरे परिवार के साथ पर्व का आनंद लेते हैं। इन दिनों कुछ ऐसा ही मंजर देखने को मिल रहा है।

आदिवासी अंचल का मजदूर वर्ग गन्ना, केला, संतरे की फसल काटने व तोड़ने, सड़क निर्माण, रेल लाइन पर काम करने सहित अन्य मिलों में महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, गोवा तथा ईंट बनाने, बालू रेत निकालने हरदा होशंगाबाद सहित अन्य जिलों में जाते हैं। साल भर के करार पर मजदूरी के लिए जाने वाले यह आदिवासी होली के पूर्व अपने घरों को लौटने लगे हैं।

बंधक बने मजदूर भी लौटे

तीन माह पूर्व वन ग्राम धामा से बारह युवकों को महाराष्ट्र के एक ठेकेदार द्वारा गन्नाा फसल की कटाई के लिए कर्नाटक भेजा गया था। ठेकेदार द्वारा मजदूरी एडवांस में लेकर भाग आने से खेत मालिक ने सभी मजदूरों को वहीं पर बंधक बना लिया था। काम पूरा नहीं होने तक गांव पर्व मनाने के लिए भी जाने नहीं देने से युवकों के परिजन परेशान थे।

होली का त्योहार आने पर मजदूरों ने घर वापस जाने की बात कही तो खेत मालिक ने मना कर दिया। इस संबंध में कर्नाटक गए मजदूर माणिकलाल रिंगा ने बताया कि हम वनग्राम धामा के 10-12 मजदूर गन्ना काटने गए थे। खेत मालिक ने हमें मजदूरी भी नहीं दी। मजदूरी की राशि ठेकेदार को दिए जाने से हमारे पास वापस लौटने के पैसे भी नहीं थे। बड़ी जद्दोजहर के बाद हमने महाराष्ट पहुंचकर पुलिस को कनार्टक ले जाने वाले ठेकेदार की शिकायत की तब कथित ठेकेदार ने कर्नाटक के किसान संपर्क किया तब हमें आने दिया गया।

महाराष्ट्र के ठेकेदार रामराव चौहान ने बताया कि सभी मजदूर उनकी इच्छा से कर्नाटक काम करने गए थे। ठेके के मुताबिक काम पूरा नहीं करने पर खेत मालिक ने रोक लिया था। सभी को त्योहार मनाने उनके गांव धामा भिजवा दिया गया है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags