Khandwa Police: खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगरीय निकाय व पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस विभाग ने भी तैयारी शुरु कर दी है। चुनाव के पहले जिले में तैनात 40 से अधिक पुलिसकर्मियों को दूसरे जिले का रास्ता दिखाया जाएगा। ये वे पुलिसकर्मी हैं जिन्होंने ने अपना तीन साल का कार्यकाल एक ही जिले में पूरा कर लिया है। अब उन्हें जिले से हटना होगा। इस सूची में उप निरीक्षक से लेकर आरक्षक तक के नाम शामिल हैं।

जिले में नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव होने हैं। पहली कड़ी में नगरीय निकाय चुनाव होने की बात सामने आई है। इसे लेकर पार्टियों से लेकर प्रशासनिक महकमे में भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर पुलिस विभाग ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह ने जिले के शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के थाने और पुलिस चौकियों में पदस्थ पुलिसकर्मियों की जानकारी ली है। पुलिसकर्मी का नाम, वह कब से पदस्थ हैं और उसका मूल निवास क्या है, इस तरह से जानकारी मांगी है। हालांकि अभी चुनाव आयोग की तरफ से किसी तरह के निर्देश नहीं आए हैं लेकिन इसके पहले ही पुलिस विभाग अपनी तैयारियों में जुट गया है। इससे कि अचानक निर्देश आने पर उहापोह की स्थिति ना बने। इसके लिए अभी से तैयारी पूरी कर ली गई है।

40 पुलिसकर्मियों को होगा स्थानांतरण

जिले में 17 थाने हैं। इसमें शहर में कोतवाली, मोघट, पदमनगर, अजाक, महिला थाना और ट्रैफिक पुलिस थाना है। इसी तरह से ग्रामीण क्षेत्रों में मूंदी, नर्मदानगर, जावर, पंधाना, छैगांवमाखन, धनगांव, मांधाता, पिपलौद, हरसूद, खालवा और किल्लौद थाना है। इन थानों में पदस्थ पुलिसकर्मियों की सूची तैयार की है। इसमें 40 पुलिसकर्मियों के नाम सामने आए हैं जो तीन साल से अधिक समय से थानों में जमे हुए हैं लेकिन अब इन्हें दूसरे जिले की राह देखना होगी। चुनाव के पहले इन्हें थानों से हटना होगा।

मनचाही जगह के लिए कर रहे प्रयास

दूसरे जिलों में तबादले की सुगबुगाहट के बीच पुलिसकर्मी मनचाही जगह जाने के लिए प्रयास में लग गए हैं। वे कोशिश कर रहे हैं कि जिले के पास ही कोई जिला मिल जाए इससे कि उन्हें परिवार को लेकर वहां न जाना पड़े। वहीं कुछ ऐसे भी पुलिसकर्मी हैं जो जिले के अंदर ही किसी और थाने में पदस्थ होने की जुगाड़ में हैं। कुछ अपने गृह जिले में वापस जाने की तैयारी में हैं। एक तरह से मनचाही जगह के लिए पुलिसकर्मियों ने जतन करना शुरू कर दिया है।

चुनाव को लेकर तैयारी की जा रही है। तीन साल से अधिक समय से जिले में पदस्थ पुलिसकर्मियों की सूची बनाई है। इनकी संख्या 40 से अधिक है। - विवेक सिंह, पुलिस अधीक्षक

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close