खंडवा। जिले में नगरीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव सुचारू रूप से संचालित करने के लिए नोडल अधिकारी तथा सहायक अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। इस संबंध में 20 मई को जिला निर्वाचन स्थानिय निर्वाचन द्वारा पत्र जारी किया गया है। इस जारी पत्र में विभिन्ना अधिकारियों के पदनाम के साथ ही उन्हें सौंपे गए दायित्व भी दर्शाये गए हैं। इसमें करीब छह साल पहले नगर निगम से स्थानांतरित हो चुके एक अधिकारी का नाम भी चुनावी ड्यूटी में शामिल कर लिया गया है। इंटरनेट मीडिया पर यह सूची चर्चा का विषय बनी हुई है।

त्रीस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां जिलास्तर पर शुरू हो गई हैं। एक तरफ जहां मतदान केंद्रों के चिन्हांकन का काम चल रहा है। वहीं दूसरी ओर चुनावी गतिविधियों के सुचारू संचालन के लिए अधिकारियों को दायित्व सौंपे जा रहे हैं। मतदान दलों के गठन से लेकर, कानून व्यवस्था, वाहन व्यवस्था, मतदान दलों के प्रशिक्षण, ईवीएम की व्यवस्था, मतदान सामग्री वितरण सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों को दायित्व सौंपे गए हैं।

दायित्व सौंपने के इस कार्य में कितनी गंभीरता बरती जा रही है इसका अनुमान स्थानीय निर्वाचन द्वारा जारी की गई सूची को देखकर आसानी से लगाया जा सकता है। चुनाव के दौरान टेंट और लाइट व्यवस्था की जिम्मेदारी के लिए सूची में ईश्वरसिंह चंदेली कार्यपालन यंत्री नगर निगम का नाम दर्शाया गया है। जबकि ईश्वर सिंह चंदेली का स्थानांतरण करीब छह साल पहले छिंदवाड़ा में हो चुका है।

ओबीसी आरक्षण की कार्रवाई 25 को

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर अन्य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण की कार्रवाई 25 मई को कलेक्टोरेट में होगी। उप जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार वार्डों का आरक्षण जनसंख्या के आधार पर होगा। अलग-अलग पदों के लिए अलग प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

- विभागों से मिलने वाली सूची के आधार पर अधिकारियों को दायित्व सौंपे जाते हैं। सूची एक बार चेक करा लेंगे। अगर त्रुटि हुई है तो वर्तमान में जो अधिकारी पदस्थ होंगे उनका नाम शामिल कर लिया जाएगा। - कुमार शानु देवरिया, जिला उप निर्वाचन अधिकारी

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close